गुरुवार, 28 नवंबर 2019

Sir Dard Ka Upay - Sir Dard Ke Liye Yoga

Sir Dard Ka Upay-  दोस्तों अगर आपको सर दर्द जड़ से एकदम से ठीक करनी है तो आपको घरेलू उपाय करना होगा मैं इस पोस्ट में घरेलू उपचार के बारे में बताएं हुआ हूं तो आइए जानते हैं क्या है सर दर्द का घरेलू उपाय। 
sir dard ka upay
sir dard ka upay



Sir Dard Ka Upay


Sir Dard Ka Upay सर दर्द का घरेलू उपाय बहुत ही अच्छा और अचूक है जो मैं आप लोगों को बताने जा रहा हूं, अगर आप हमारे बताए गए अनुसार उपयोग या प्रयोग करते हैं तो आपका सर दर्द हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगा।

 तो आइए जानते हैं वह कौन सा ऐसा घरेलू उपाय है जिसका उपयोग करके हम अपने सर दर्द को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

 सर दर्द होने का कारण


 सबसे पहले तो आपको यह पता करना होगा कि आपका सर दर्द किस कारण कर रहा है, अक्सर यह देखा जाता है कि लोगों का सर दर्द गैस पेट की खराबी या पित्त का बनना इसके कारण होता है।अगर आपका सर दर्द इन सब कारणों से हो रहा है तो आपको कुछ उपाय करने होंगे तो वह क्या उपाय है आइए जानते हैं।

मदार का पेड़

madar ka ped
madar ka ped

 


 दोस्तों आज मैं जो तरीका आपको बताने जा रहा हूं वह एकदम नया है पूरे गूगल पर आप सर्च कर लेना कहीं पर आपको यह तरीका नहीं मिलेगा तो आइए जानते हैं कौन सा ऐसा तरीका है मजार के पेड़ का उपयोग करके जो हम अपने सर दर्द को ठीक कर सकते हैं वह भी घर बैठकर।

दोस्तों आपने देखा होगा कि मदार का दूध बहुत ही खतरनाक होता है अगर किसी की आंख में उसका दूध डाल दें एक ही भूल तो उसकी आंखें खराब हो जाती हैं। और अगर  हम इस पेड़ की डाल का उपयोग करें तो तो यह में सर दर्द में लाभ देता है।

दोस्तों आपने देखा होगा कि आपके घर के अगल-बगल झाड़ियों में या अगर आप शहर में रह रहे हैं तो वहां पर आसपास कहीं पर देखिए वहां मदार का पेड़ रहता है।  आपको मदार के पेड़ में जो टहनियां निकली होती है छोटी-छोटी कहानियों को देखना है जो टहनी सूखी हुई हो उस टहनी को आप तोड़ लेंगे फिर आप उस टहनी को लेकर आएंगे और फिर आपको उसका उपयोग करना है उपयोग किस प्रकार करना है आइए जानते हैं।

दोस्तों जब आप उस कहानी यानी डाल गो घर पर लाएंगे उसको फिर आपको 4 से 5 इंच काट लेना है,  आप देखेंगे कि डाल के बीच में सुराग रहता है एक तरफ से देखेंगे तो दूसरी तरफ पूरा दिखना चाहिए। फिर आपको एक तरफ बीड़ी या जो सिगरेट लोग पीते हैं उसके तरह जला लेना है, फिर आपको अपने एक नाक को बंद करके और दूसरे नाक से उसको लगाकर खींचना होता है जैसे लोग सिगरेट या बीड़ी पीते हैं। फिर आपको नाक बंद करके दूसरे नाक से वह दुआ छोड़ना होता है। 

दोस्तों आपको थोड़ा तकलीफ होगा लेकिन यह प्रक्रिया बहुत ही अच्छी है अगर आप उसको करते हैं तो आपका सर दर्द हमेशा हमेशा के लिए एकदम से ठीक हो जाएगा। आप को बारी-बारी करके दोनों नाकु से यह करना होगा संस्कृति तरफ खींचनी होगी और  बाहर की तरफ छोड़ना होगा। 

गैस या पित्त बनाना 


दोस्तों अगर आपको गैस या पित्त बन रहा है तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है मैं जो उपाय बताने जा रहा हूं वह बहुत ही अचूक उपाय है आप इसका प्रयोग करके आप आसानी से अपने गए से अपितु को बढ़ने से दूर कर सकते हैं अगर आपका सर दर्द है इसके कारण कर रहा है तो हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगा तो आइए जानते हैं वह कौन सा ऐसा तरीका है जिसका उपयोग करके हम अपने पेट के गैस या पित्त को  बनने से रोक सकते हैं। 

कपालभाति प्राणायाम 


दोस्तों कपालभाति प्राणायाम बहुत ही अच्छा प्राणायाम होता है अगर आप जिसको करते हैं तो आपके पेट में अगर गैस बनती है तो हमेशा हमेशा के लिए गायब हो जाएगा। कपालभाति प्राणायाम करने के लिए आपको जमीन पर चटाई बिछाकर बैठ जाना है फिर आपको कमर सीधी करके बैठना है लेकिन ध्यान रहे आप जमीन पर जब चटाई पर बैठे तो पालथी मार कर बैठे, क्योंकि जब पलटी मार कर आप कमर अपनी सिद्धि करेंगे तो ही कपालभाति करने के लिए आप सही रूप में होंगे। 

फिर आपको ध्यान मुद्रा में अपनी सांस को अंदर की तरफ पीठ दबाकर और सीने को  आगे की तरफ करके खींचनी है और फिर छोड़नी है आपको अपनी कमर सीधी रखनी है जैसे आपका ध्यान इस प्राणायाम पर रहे। आपको एक बात का ध्यान रखना है जब आप या प्राणायाम करेंगे तो आपको ओम का जाप करना है क्योंकि ओम का जाप करने से और ज्यादा फायदा आपको हो सकता है यह बाबा रामदेव का भी मानना है।

 जब अपनी सांस आप अंदर की तरफ खींच आएंगे तो वह एक लंबी सांस होनी चाहिए या नहीं कि आप थोड़ा हिचकी छोड़ दें इसे सांस आप नॉर्मल लेते हैं आपको लंबी सांस भरने है और अंदर की तरफ पेट दबाकर खींचनी है और फिर यही प्रक्रिया छोड़नी है करनी है आपको 10 से 15 मिनट लगातार करनी है। अगर आप इस पर क्यों लगाते हैं और रोज तो आपके पेट में गैस बनने की समस्या पेट में की समस्या एकदम से दूर हो जाएगी। 

गरम पानी पीना 


दोस्तों आप जब सुबह सो कर उठे तो सबसे पहले आपको 1 लीटर है या आधा लीटर गर्म पानी का प्रयोग करना चाहिए वह भी खाली पेट फिर आपको फ्रेश होने के लिए जाना चाहिए। अगर आप इसका प्रयोग करते हैं लगातार तो आपके पेट में गैस बनने की समस्या पित्त बनने की समस्या एकदम से दूर हो जाएगी।

 दोस्तों अगर हमारे बताए गए अनुसार आप इसका प्रयोग करते हैं और अगर आपका सर दर्द कर रहा है तो मैंने जो सर दर्द करने का उपाय बताया हुआ है अगर आप इसका प्रयोग करते हैं इसको करते हैं तो आपका सर दर्द हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगा। आप अपने सर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं वह भी घर बैठकर।

Sir Dard Ka Upay

सर दर्द का उपाय जिन कारणों से होता है मैंने ऊपर बता दिया है अगर आपका इन कारणों से होता है गैस बनने से पित्त बनने से या और भी कोई कारण हो अगर आपका सर दर्द कर रहा है तो हमारे बताए गए अनुसार आप इसका प्रयोग करते हैं तो आपका सर दर्द दूर हो जाएगा। 

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो हमारे इस वेबसाइट को फॉलो करें ताकि मैं आप लोगों के साथ बना रहा हूं और आप हमारे साथ बने रहे धन्यवाद। 

Also Read-

Sir Dard Ka ilaj


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें