बुधवार, 27 नवंबर 2019

(2020) Pet Ko Saaf Rakhne Ka Tarika Kya Hai

Pet Ko Saaf Rakhne Ka Tarika  Kya Hai- दोस्तों पेट को साफ रखने का तरीका क्या है इसके बारे में मैं आज यह Post लिख रहा हूं तो आइए जानते हैं कि आप अपने पेट को कैसे साफ रख सकते हैं।


Pet Ko Saaf Rakhne Ka Tarika  Kya Hai
Pet Ko Saaf Rakhne Ka Tarika  Kya Hai 



Pet Ko Saaf Rakhne Ka Tarika kya Hai



Pet को साफ रखने का जो तरीका मैं आज आपको बताऊंगा वह बहुत ही अच्छा है, दोस्तों अगर आपका पेट साफ रहता है फ्रेश रहता है तो आपके अंदर आज ही बीमारी तो वैसे ही दूर हो जाएगी। वहीं पर अगर बात करें तो अगर आपका पेट नहीं साफ रहता है तो आपको पेट के कारण कई बीमारियां पकड़ सकती हैं।

 इसलिए अपने पेट को साफ रखें जिसके कारण आपको या आपके शरीर से बीमारी कोसों दूर भाग  जाए। 

Pet को साफ रखने के लिए सबसे पहले आप जब सुबह सो कर उठे तो आधा लीटर गर्म पानी पी ले, फिर आप फ्रेश होने के लिए जाएं। अगर आप आधा लीटर गर्म पानी सुबह पीते हैं खाली पेट तो आपके अंदर पित्त बनता है गैस बनती है तो यह बीमारी एकदम से दूर हो जाएगी।

क्योंकि अगर गैस बनती है पित्त बनती है तो इसके कारण Sir Dard करता है या और भी बीमारियां आपको पकड़ लेती है, जो आपके लिए बहुत ही नुकसानदायक होते हैं। इसलिए हमारी कहे अनुसार आप सुबह आधा लीटर पानी गर्म करके पी ले जिससे आपका पेट एकदम से साफ रहेगा और आपको बीमारियों से दूर रखेगा। 

दोस्तों पेट को साफ रखने के लिए कुछ चूर्ण भी आता है  जिसका प्रयोग करके आप आसानी से अपने पेट को साफ रख सकते हैं। 

पेट सफा चूर्ण 


दोस्तों पेट सफा चूर्ण जो है यह पेट के लिए रामबाण की तरह काम करता है यह मैंने खुद आजमाया हुआ है। दोस्तों हमारा पेट साफ नहीं होता था पेट साफ ना होने के कारण Sir Dard करता था और अन्य बीमारियां हमको  पकड़ लेती हैं जिसके कारण मैं बहुत परेशान रहता हूं। दोस्तों जब से मैंने पेट सफा चूर्ण का प्रयोग करना शुरू किया है तब से बहुत ही ज्यादा हमारा पेट साफ रहता है जिसके कारण मैं स्वस्थ रहता हूं और हमारा सर दर्द करना भी बंद हो गया है।

 इसलिए हमारे आजमाए अनुसार मैं आपको बता रहा हूं आप पेट सफा चूर्ण का प्रयोग करें जिससे आपका पेट साफ रहेगा और आपको बीमारी नहीं पकड़ सकती है। दोस्तों आपको एक बात का ध्यान रखना होगा आप पेट सफा चूर्ण रात को सोने से पहले थोड़ा सा खाना होगा इसके बाद आपको सोना होगा। जब आप सुबह सो कर उठेंगे तो फ्रेश होने के लिए जब जाएंगे तो आपका पेट एकदम से फ्रेश हो जाएगा और जब आपका पेट फ्रेश होगा तो आपके पेट के अंदर की सारी बीमारी गायब हो जाएगी। अगर आपके पेट के अंदर की सारी बीमारी गायब हो जाती है तो आपके शरीर की सारी बीमारी गायब हो जाएगी। 

व्यायाम करना 


दोस्तों पेट साफ रखने के लिए आपको व्यायाम करने की जरूरत होगी अगर आप व्यायाम करते हैं तो आपका पेट साफ रहता है और आपका शरीर भी फिट रहता है। तो आप सुबह जब सो कर उठे तो आधा घंटा व्यायाम जरूर करें। अगर आप व्यायाम करते हैं तो आपका पेट के साथ-साथ आपका मन शरीर सब कुछ एकदम फिट रहता है। व्यायाम करना हर एक आदमी के लिए जरूरी होता है क्योंकि अगर हमें लंबा जीवन जीना है तो व्यायाम के बिना हम लंबा जीवन नहीं जी सकते हैं।

 व्यायाम हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रखता है, दोस्तों आज के जमाने में देखा गया है लोग अपने खान-पान जीवन यापन में इतना ज्यादा व्यस्त हैं कि खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके कारण उनके शरीर का फिटनेस खराब हो जाता है और वह लंबा जीवन यापन नहीं कर सकते हैं। दोस्तों आइए जानते हैं कौन सा ऐसा एक व्यायाम है जिसका प्रयोग करके जिसको करके आप आसानी से अपने पेट को साफ रख सकते हैं और अपना जीवन यापन अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

अनुलोम विलोम और कपालभाति 


अनुलोम विलोम कपालभाति एक ऐसा Vyayam है एक ऐसा योगा है जिसको करके आप अपने जीवन को सुगम और सुदृढ़ बना सकते हैं। दोस्तों आज के भागदौड़ जिंदगी में किसी के पास ज्यादा समय तो रहता नहीं है हर लोग हर एक आदमी इतना ज्यादा व्यस्त है कि वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाता है जिसके कारण उसका शरीर दुबला पतला हो जाता है या बीमारियों से गिर जाता है।

 दोस्तों अनुलोम विलोम करने के लिए आपको  पल्थी मार कर बैठ जाना होता है फिर आपको एक नाक बंद करके दूसरे नाक से अंदर की तरफ सांस खींचनी होती है और फिर यह प्रक्रिया दूसरे नाक को बंद करके पहले नाक से सांस अंदर तरफ खींचनी होती है यह प्रक्रिया आपको 10 मिनट करना होता है।

और कपालभाति की बात करें तो कपालभाति में आपको पल्थी मार कर बैठना होता है आप कमर को सीधी रखें और सांस को अंदर की तरफ ही खींचे फिर सांस को बाहर की तरफ छोड़े या प्रक्रिया को 10 मिनट शक करना होगा। 

 दोस्तों दुबले पतले लोग और बीमारियों से घिरे हुए लोग ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह पाते हैं। दोस्तों आज से पहले आपने देखा होगा पहले जमाने के लोग सौ साल जीते थे लेकिन आज के जमाने में 70 साल जाते-जाते हद हो जाती है। उसका बस यही कारण था कि वह लोग बहुत ही ज्यादा परिश्रम करते थे इसलिए कारण उनका शरीर फिट रहता था और उनकी शरीर एकदम मजबूत रहती थी। 

पहले की अपेक्षा आज के लोग काम करना नहीं  चाहते हैं लोग आलस हो गए हैं और होते जा रहे हैं, दूसरों से एक काम करवाना ज्यादा पसंद करते हैं और बैठकर काम करना चाहते हैं।  दोस्तों आज का जमाना इतना एडवांस हो गया है कि लोग ऑनलाइन काम करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं ऑनलाइन काम करने के लिए आपको Computer, Laptop पर काम करना होता है जो बैठकर होता है 10-12 घंटे लोग बैठकर काम करते हैं इसीलिए उनका फिटनेस एकदम खराब हो जाता है बढ़ने के कारण  उनका पेट भी साफ नहीं रहता है जिसके कारण उनको बीमारियां जकड़ लेती हैं और वह परेशान हो जाते हैं। 

तो दोस्तों मैंने जो  तरीका आपको बताया है उसको आप करके आसानी से अपने जीवन को अच्छी तरीके से जी सकते हैं और लंबी जीवन यापन जिंदगी जी सकते हैं। 

पेट साफ रखने से क्या फायदा होता है


 दोस्तों पेट साफ रखने से क्या फायदा होता है हमने इस पोस्ट में पूरा आपको बता दिया है अगर आप हमारे बताए अनुसार प्रयोग करते हैं काम करते हैं तो आपका पेट साफ रहेगा अगर आपका पेट साफ रहता है तो आपको बीमारी छू नहीं सकती है अगर आपको बीमारी छू नहीं सकते हैं तो आप लंबी जीवन यापन जी सकते हैं।

 दोस्तों यह आर्टिकल आपको कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो प्लीज हमारे साथ बने रहें धन्यवाद 

इसे भी पढ़े-

Body Banane Se Kya Fayda Hota Hai

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें