गुरुवार, 28 नवंबर 2019

व्यायाम करने का क्या फायदा होता है - व्यायाम का महत्व

व्यायाम करने का क्या फायदा होता है- दोस्तों व्यायाम हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है और व्यायाम करने से क्या फायदा हमको होता है आइए जानते हैं। 
VYAYAM KARNE KA KYA FAYDA HOTA HAI
VYAYAM KARNE KA KYA FAYDA HOTA HAI

व्यायाम करने का क्या फायदा होता है


व्यायाम करने का जो फायदा होता है वह बहुत ही बड़ा फायदा होता है, क्योंकि व्यायाम से हमारा शरीर सदैव जवान बना रहता है और हमारे शरीर में एक अलग तरह की चमक दिखाई पड़ती है। और वहीं पर व्यायाम करने वाले लोग की अपेक्षा जो व्यायाम नहीं करते हैं उनके शरीर को देखिए दोनों में आपको अंतर मालूम पड़ जाएगा कि व्यायाम करने वाला व्यक्ति कैसा दिख रहा है और व्यायाम ना करने वाला व्यक्ति कैसा दिख रहा है। 

दोस्तों अगर आप रोज 1 घंटे व्यायाम करते हैं और उसके बाद दूध और केले का इस्तेमाल करते हैं तो आपको स्वस्थ होने से निरोग होने से कोई नहीं रोक सकता है। क्योंकि व्यायाम करने वाला व्यक्ति हमेशा निरोग रहता है, लेकिन अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं तो आपको बीमारियों से घिरा रहना पड़ेगा जो आपके शरीर के लिए बहुत ही दिक्कत कर सकता है परेशानी ला सकता है।

व्यायाम कैसे करें 

दोस्तों अगर व्यायाम करना आपको नहीं आता है तो मैं कुछ व्यायाम आपको बताने जा रहा हूं जिसको करने से आपको बहुत ही फायदा मिलने वाला है, तो आइए जानते हैं वह कौन कौन से ऐसे व्यायाम है जिसको करने से हमको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलने वाला है। 

  • अनुलोम विलोम
  •  कपालभाति
  •  पैदल चलना 
  •   सूर्य नमस्कार
  • उठक बैठक 

अनुलोम विलोम 

अनुलोम विलोम व्यायाम का सबसे महत्वपूर्ण व्यायाम है यानी सबसे महत्व व्यायाम है इस व्यायाम को करने से आपके शरीर में जितने भी लोग होंगे वह जो मंत्र हो जाएंगे। अनुलोम विलोम करने के लिए आपको पालथी मार कर बैठना होगा फिर आपको एक नाक बंद करके दूसरे नाक से सांस अंदर ही की तरफ खींचनी होगी और यही प्रक्रिया फिर दोबारा करनी होगी दूसरी नाक से यह आपको 10 मिनट लगातार करना है इसको करने से आपके शरीर में फुर्ती आ जाती है और आपका  दिमाग एकदम स्वस्थ रहता है पूरे दिन भर के लिए। 

 कपालभाति 

कपालभाति प्राणायाम बहुत ही अच्छा प्राणायाम है इसको करने से आपके पेट के साथ-साथ आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहता है। अगर आप  रोज कपालभाति करते हैं तो आप हमेशा हमेशा के लिए जवान बने रहेंगे। कपालभाति प्राणायाम करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे पालथी मारकर बैठना होगा आप अपने कमर को सीधा करके सांस अंदर की तरफ खींचना होगा जोर से और फिर ही प्रक्रिया दोबारा करनी होगी सांस अंदर की तरफ कितनी होगी छोड़नी होगी बाहर की तरफ फिर खींचनी होगी फिर छोड़ होगी आप  यह प्रक्रिया 10 मिनट तक करें।

पैदल चलना 

पैदल चलना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर हम रोज सुबह एक से 2 किलोमीटर पैदल चलते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए रामबाण की तरह काम करता है। दोस्तों पैदल चलने के लिए आपको सुबह 4:00 से 5:00 के बीच में उठ जाना होगा इसके बाद आप 1 या 2 किलोमीटर पैदल चले अगर आप नौजवान हैं तो आप दौड़ लगा सकते हैं लेकिन आपकी उम्र कर 40 के ऊपर हो गई है तो आप पैदल ही चले क्योंकि 40 के बाद दौड़ ना लगाएं तो ठीक रहेगा। 

पैदल चलने से हमारे शरीर की खून की दौड़ बढ़ जाती है और हमारा मस्तिक भी स्वस्थ रहता है और पैर भी से मजबूत होते हैं पैर में कभी बीमारियां नहीं हो सकती इसलिए आपको रोज सुबह पैदल चलना होगा या फिर दौड़ लगानी होगी अपनी उम्र के हिसाब से आपको तय करना है कि आपको क्या करना है। 

सूर्य नमस्कार 

सूर्य नमस्कार हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण प्राणायाम माना जाता है। दोस्तों अगर आप व्यायाम करते हैं यह करना चाह रहे हैं या करने की सोच रहे तो सबसे पहले आपको सुबह उठकर सूर्य नमस्कार का  प्राणायाम करना होगा। सूर्य नमस्कार प्राणायाम करने के बाद ही आप दूसरा व्यायाम प्राणायाम कर सकते हैं।

 सूर्य नमस्कार प्राणायाम करने के लिए आपको जब सुबह सूर्य भगवान निकलते हैं तो उसी समय आप उनकी तरफ अपना मुंह करके शरीर करके हाथ जोड़कर थोड़ी देर उनकी प्रार्थना करनी होगी और आपको दोनों हाथ जोड़कर फैलाना होगा और नीचे झुकना होगा फिर ऊपर ही प्रक्रिया आपको 10 से 11 बार करनी होगी। 

उठक बैठक

उठक बैठक व्यायाम अगर आप करते हैं तो आपका शरीर बहुत ही फिट रहेगा। उठक बैठक करने के लिए आपको पहले सीधा खड़ा हो जाना होगा फिर आपको अपने पंजों के बल कम से कम 50 बार बैठना है और उठना है।

अगर आप उठक बैठक करते हैं तो आपके पैर और आपकी कमर बहुत ही ज्यादा मजबूत हो जाएंगे जो आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होंगे। दोस्तों आपने देखा होगा आज के समय में लोगों को पैर की समस्या बहुत ही ज्यादा हो रही है, गठिया बाई जैसे बहुत सारे सी बीमारियां हैं जो पैर में जकड़न पकड़ के लोगों को परेशान कर रहे हैं। 

अगर आप उठक बैठक करते हैं तो आगे चलकर जब आपकी उम्र 40 से 50 के ऊपर हो जाएगी तो आपको गठिया  की बीमारी आपको कभी नहीं आ सकती है और आपका पैर में दर्द कभी भी नहीं हो सकता है क्योंकि उठक बैठक करने से आपके पैर के रक्त की संचार हमेशा बनी रहती है कभी भी उसमें कोई कमी नहीं आ सकती है।

अगर आप व्यायाम करते हैं तो आप सालों साल जवान देखेंगे क्योंकि व्यायाम एक ऐसा खजाना है जिसको करने से हम उस खजाने को प्राप्त कर सकते हैं। 

व्यायाम करने का क्या फायदा होता है


व्यायाम करने का क्या फायदा होता है हमने ऊपर बता दिया है अगर आप हमारे बताएं के अनुसार उसका पालन आते हैं तो आप कभी भी बीमार नहीं हो सकते हैं आप सालों साल जवान बने रहेंगे। तो आप हमारा कहना  माने तो आप व्यायाम करना स्टार्ट कर दें शुरू कर दें जिससे आपको फायदा मिल सके।

 दोस्तों यह आर्टिकल आपको कैसा लगा अगर हमारा आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो प्लीज इस साइट को फॉलो करो इस पोस्ट को फॉलो करो ताकि मैं आप लोगों के लिए अच्छी सी अच्छी पोस्ट ला सकूं नमस्कार धन्यवाद 

इसे भी पढ़े-

Vyayam ka mahatva in hindi 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें