रविवार, 13 अक्तूबर 2019

Sir Dard Ka ilaj - Sar Dard Ki Dawa In Hindi

Sir Dard Ka ilaj- दोस्तों अगर आपके Sir में दर्द है तो आप हमेशा परेशांन रहेंगे और आपके अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है। दोस्तों Sir Dard एक आम समस्या नहीं है। अगर आप Sir Dard से परेशांन है तो आप इसको आम समस्या न समझे, और आप Sir Dard Ka ilaj इलाज तुरंत करवा ले ताकि आपका Sir Dard आसानी से ठीक हो सके। 
 Sir Dard Ka ilaj
 Sir Dard Ka ilaj

Sir Dard Ka ilaj

दोस्तों Sir Dard एक बहुत बड़ी समस्या है अगर आप इसका इलाज जल्दी नहीं करते है तो आप इस वीमारी से बहुत ही ज्यादा परेशान हो सकते है। लेकिन एक बात  रहे की आपके Sir में जब भी Dard होता है तो आप Medical Store की दवा ले लेते है और आपका Sir Dard दूर हो जाता है। अगर आपका Sir Dard बार - बार होता है तो आप Medical Store से दवा न ले इसका आप सही से जाँच करके इलाज करवाए। 
    दोस्तों आइये मै आपको बताता हु की आप अपने Sir Dard का इलाज आप घर पर बैठ कर आसानी से कैसे ठीक कर सकते है। 

 तुलसी की पत्तियों का प्रयोग 

दोस्तों अगर आपके sir में दर्द है तो आप तुलसी की पत्तियों को एक ग्लाश पानी में उबाल ले और उसको पी ले इससे आपका sir दर्द एकदम से ठीक हो जायेगा। आप चाय में मिलाकर इसका सेवन करने से Sir  Dard एकदम से दूर हो जायेगा। 

सिर दर्द का पक्का इलाज | Cure Headache


दोस्तों Sir  Dard एक बहुत ही बड़ी समस्या है जैसे लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हो रहे हैं आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहा हूं जिसका प्रयोग करके आप अपने Sir Dard को जिंदगी भर के लिए छुटकारा दिला सकते है। अगर आप हमारे बताए अनुसार प्रयोग करते हैं कार्य करते हैं तो आपको कभी नहीं सर दर्द Sir Dard नहीं होगा। तो आइए जानते हैं वह कौन सा ऐसा उपाय है जिसका प्रयोग करके हम आसानी से अपने Sir Dard को ठीक कर सकते हैं जिससे हमें मेडिसिन की आवश्यकता ना पड़े यह उपाय घरेलू उपाय है।

  • बादाम रोगन का तेल
  • नंगे पैर चलना
  • गैस की समस्या
  • योग करना
  • गैस युक्त भोजन
1. बादाम रोगन का तेल- बादाम रोगन का तेल आप सोने से पहले अपने दोनों नाक में एक-एक बून्द डालें। अगर आप इस प्रक्रिया को रोज नहीं कर सकते हैं तो आप हफ्ते में दो तीन ही दिन करे। आप अपने दोनों नाक में सोने से पहले एक-एक बून्द जरूर डालें यह आपको बहुत ही ज्यादा फायदा करेगा। दोस्तों बादाम रोगन तेल का दाम 110 है और आपको 110 का तेल जीवन भर के लिए Sir Dard से आराम दिला सकता है तो आप देरी ना करते हुए यह प्रक्रिया शुरू करें और अपने Sir Dard को हमेशा हमेशा के लिए भगाएं।

2. नंगे पैर चलना-  दोस्तों अगर आप सुबह नंगे पैर चलते हैं तो आपको यह बहुत ही ज्यादा फायदा करेगा। अगर आपके पास समय नहीं है कि आप सुबह नंगे पर चले तो आप दिन में 1 या 2 घंटे के लिए चप्पल या जूते ना पहने और नंगे पैर रहे यह भी आपको फायदा करेगा इससे आपका शरीर Fit रहे और आपका Sir Dard ठीक हो जाएगा।

3. गैस की समस्या- दोस्तों अगर आपको गैस की समस्या है तो इस समस्या से भी आपका Sir Dard करता है। गैस आज के समय में बहुत ही बड़ी समस्या हो गई है लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं और गैस का शिकार हो जाते हैं। दोस्तों अगर आपको गैस बनती है तो  आपको बहुत ही ज्यादा परहेज करना होगा। जैसे कि गैस युक्त सब्जी ना खाएं जिसमें गोभी होता है, गोभी की सब्जी कर खाते हैं तो यह आपको बहुत ही ज्यादा दिक्कत करने वाला है।

 अगर आपको गैस बनती है तो आपको कुछ व्यायाम भी करने होंगे और अपने पेट को ज्यादा देर तक खाली ना रखें आप दिन में कम से कम 3 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाएं, जब आप सुबह सो कर उठे तो सबसे पहले आपको एक गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपकी गैस की समस्या एकदम से दूर हो जाएगी। अगर आपकी गैस बनने की समस्या दूर हो जाती है तो आपका Sir Dard अगर गैस के कार्य कर रहा है तो दूर हो जाएगा।

4. योग करना - योग करना आपके शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदा करता है अगर आप सुबह सो कर उठने के बाद रोज आधा घंटा व्यायाम योगा करते हैं तो आपको जिंदगी में कभी भी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। Sir Dard के कुछ ऐसे योग हैं जिसको करके आप आसानी से अपने सर दर्द को दूर कर सकते है। योग में सबसे अच्छा ताड़ासन है जिसको करके आप अससनी से अपने Sir Dard को ठीक कर सकते है।

5. गैस युक्त भोजन- दोस्तों आपको गैस युक्त भोजन कभी भी नहीं करना होगा। आपको यह ध्यान रखना होगा अगर आपको गैस बनती है तो आप ज्यादा समय तक अपना पेट खाली ना रखें। आप दिन में कम से कम 3 बार खाना खाएं जिससे आपका पेट खाली नहीं रहेगा और आप को गैस नहीं बनेगी अगर आपको गैस नहीं बनेगी तो आपका सर दर्द करना बंद हो जाएगा। आपको खाना खाने के बाद भोजन करने के बाद थोड़ा फल का इस्तेमाल करना होगा अगर आप भोजन करते हैं और उसके बाद फल खाते हैं चाहे वह कोई भी फल हो केला या सेव आपका खाना अच्छी तरह से पांच जाता है और जब आपका खाना पचता है तो आप को गैस नहीं बनेगी और जब आपको गैस नहीं बनेगी तब आपका Sir Dard करना बंद हो जाएगा।

Sir Dard क्यों होता है 

 जब हमारे दिमाग के अंदर Serotonin नामक केमिकल पाया जाता है, जो कि हमारे मोड, इमोशंस और भावनाओं की वजह से प्रभावित होता है। जब हमारे दिमाग के अंदर Serotonin की मात्रा बढ़ती है तब हमें खुशी महसूस होती है और बहुत अच्छा लगता है। अगर सेरोटोनिन की मात्रा घटती है तो हमें टेंशन स्ट्रेस और सर दर्द डिप्रेशन होने लगता है।

ज्यादातर यह देखा गया है कि जिन लोगों में सर दर्द को देखा गया है उन सबके अंदर सेरोटोनिन की मात्रा का संतुलन बहुत ही ज्यादा बिगड़ा हुआ होता है। इसलिए जो लोग लंबे समय से टेंशन या अपने किसी बड़ी मुसीबत के कारण डिप्रेशन झेल रहे हैं उनको आगे चलकर माइग्रेन सर दर्द की बीमारी हो जाती है। जब आपको माइग्रेन की बीमारी हो जाती है तो यह आपके सर के आधे हिस्से में दर्द करता है और अधिकतर यह आपके आंख के पीछे वाले हिस्से में या आगे वाले ऊपर के हिस्से में दर्द करता है।
अगर आयुर्वेद के नजरिए से देखा जाए तो यह शरीर के वात और पित्त के कारण होता है। अक्सर यह देखा गया है जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है उनके पेट में गैस का बनना या पेट की बीमारी का समस्या होता है। अगर  आपका सर दर्द कर रहा है तो आपको तेज लाइट से तेज धूप से तेज आवाज से बहुत ही परेशानी होती है। अगर आप लंबे समय से भूखे रहते हैं या पानी बहुत कम पीते हैं तो भी आपको सर दर्द की समस्या हो सकती है। 


Sir Dard Ka Desi ilaj In Hindi


दोस्तों आपको बता दे कि अगर आपके Sir में दर्द है तो आपको हमारे बताये गए नुस्खे का प्रयोग करके आप अपने Sir दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। 

  दोस्तों आपको पका हुआ नारियल और उसमे मिश्री पीसकर उसका चूरन बना ले। जब आपका चुरन बन जाये तो आप उसको अपने घर में किसी छोटी डिब्बी में रख ले। 

इस चूरन को जब भी आपके Sir में दर्द हो आप इसको 2 चम्मच ठन्डे पानी से का लेना है आपका Sir दर्द एकदम से ठीक हो जायेगा। यह दवा बहुत ही उपयोगी है। यह दवा आप आराम से अपने घर पर बना सकते है। 

दोस्तों आपको एक और उपाय मै बटर जा रहा हू जिसे आप आसानी से अपने घर पर ही बना सकते है, दोस्तों इसको बनाना नहीं है यह आपके घर में होता है बस आपको इसका उपयोग करना नहीं आता है। तो आइये मै आपको इसका उपयोग कैसे करे इसके बारे में बताता हू। 

 दोस्तों जो मैं आपको बताने जा रहा हु वह है प्याज है दोस्तों सही सुना आपने प्याज आप सब के घर में होता है लेकिन इसका प्रयोग करना कोई नहीं जनता है।  तो आइये जानते है की इसका प्रयोग Sir दर्द में कैसे करते है। 

   दस्तों जब भी आपके Sir में दर्द हो आप एक प्याज को कही पर पीस ले और उसका सारा रास निकल ले। अगर आपके Sir में दर्द हो रहा है तो आप अपने पैर के निचले हिस्से में उसको मसले लगभग 2 से 3 मिनट तक। इसके बाद आपका सर दर्द एकदम से गायब हो जायेगा। 


सिर दर्द का घरेलू नुस्खा How To Cure Headache in Hindi



दोस्तों अगर आपका सर दर्द कर रहा है तो मैं आज आपको एक घरेलू उपाय बताने जा रहा हूं जिसका उपयोग करके आप अपने सर दर्द को हमेशा हमेशा के लिए  ठीक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वह कौन सा ऐसा उपाय है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने सर दर्द को ठीक कर सकते हैं।


दोस्तों सबसे पहले आपको 15 से 20 तुलसी के पत्ते को ले लेना है और उस को पीसकर उसका रस निकाल लेना है इसके बाद आप एक चम्मच नींबू के रस को तुलसी के रस में मिला लें फिर उसको आप सुबह-शाम एक-एक चम्मच करके पिए। दोस्तों आप एक खुराक सुबह पीना और एक खुराक शाम को सोने से पहले। दोस्तों अगर आप का सर रोज दर्द करता है तो आपको दिन में दो बार पीना है एक एक चम्मच करके। अगर आपका दूसरे तीसरे दिन या 5 दिन में दर्द करता है तो आपको शाम को सोने से पहले रात को सोने से पहले एक चम्मच पीना है।

Sir Dard का अचूक उपाय 


दोस्तों आपको मै एक Sir Dard का अचूक उपाय बताने जा रहा हू जिससे आपका बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। अगर आपका Sir बार-बार 
दर्द कर रहा है तो आपको मै बहुत ही आसान उपाय बताने जा  रहा हूँ। 

   आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस आपको एक सेब लेना है और उसको आधा काट  लेना है। इसके बाद आप उस कटे हुए सेब में काला नमक लगा ले आपका Sir Dard एकदम से ठीक हो जायेगा। 

दोस्तों सेब हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद है और इसका प्रयोग आप Sir Dard में भी कर सकते है। तो यह घरेलु उपाय आपको अगर आपका Sir Dard रोज करता है तो आप Daily इसको खाये। जिससे आपका Sir  Dard जल्दी ठीक हो सके। इसका प्रयोग आपको १ महीने तक लगातार करना है।

Mind Pain - Sir Dard Ka Gharelu ilaj


 दोस्तों Sir Dard बहुत ही बड़ी समस्या हो गई है आज के समय में Sir Dard से लगभग सभी लोग परेशान हैं। जब भी आपका Sir Dard करता है तो आप मेडिकल से कोई भी दर्द की दवा लेकर खा लेते हो लेकिन आपको या नहीं पता किया दवा आपको नुकसान भी कर रही होती है। दोस्तों अगर आप का दर्द रोज कर रहा है तो आपको उसका इलाज कराना चाहिए और भी अच्छी तरह से लेकिन अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है आप अपना इलाज नहीं करवा सकते हैं दवाई नहीं करा सकते हैं तो मैं आपको एक पौधे के पत्ते को खाने के बारे में बताऊंगा जिसका प्रयोग करके आप अपने Sir Dard को आसानी से दूर कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपका सर दर्द कभी-कभी करता है जैसे मानलो महीने 2 महीने में एक बार या दो बार तो आपको मेडिकल स्टोर की दवा खानी चाहिए लेकिन अगर आपका सर रोज दर्द कर रहा है तो मेरे बताए अनुसार आप उसका प्रयोग करके आसानी से अपने सर दर्द को भगा सकते है। घरेलु उपाय अगर आप करते है तो आपके लिए बहुत ही उपयोगी वाला है। घरेलु इलाज फायदा नहीं करेगा तो यह आपको नुकसान भी नहीं करेगा। तो आइये जानते है कि वह कौन सा ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपने Sir Dard को भगा सकते है ठीक कर सकते है।

नीम्बू का पत्ता- दोस्तों अगर आपका Sir Dard कर रहा है तो आप नींबू के पत्ते का प्रयोग करके आसानी से अपने सर दर्द को ठीक कर सकते हैं। दोस्तों आपको नींबू के दो तीन पत्ते तोड़ लेने हैं इसके बाद उसको अपने हथेली पर कस के  रगड़ ले आप उसको अपने दोनों नाक से बारी-बारी करके सूंघे इससे अगर आपका सर दर्द कर रहा है तो तुरंत ही आपको फायदा होगा।

अगर किसी टेंशन के कारण थकान के कारण किसी भी कारण आपका सर दर्द करता है तो आपको नीम्बू के पत्ते को रगड़ के सूंघना होगा इससे बहुत ही जल्दी आपको फायदा मिलेगा और आपका सर दर्द एकदम से ठीक हो जाएगा।

पेट की गैस से होता है Sir Dard


दोस्तों घरेलु उपाय से Sir Dard Ka ilaj आसानी से हो सकता है। अगर आपको गैस बनती है तो यह आपके लिए बहुत ही बड़ी समस्या है क्योंकि गैस से आपको बहुत ही बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी किसी के पेट में अगर गैस बनता है तो उनको सिर्फ पेट में ही परेशानी होती है जलन होता है, लेकिन किसी किसी को अगर गैस बनती है तो उनका सर दर्द करने लगता है।
दोस्तों अगर आप गैस से बहुत ज्यादा परेशान हैं और गैस बनने से आपका सर दर्द करता है तो मैं ऐसा एक उपाय बताने जा रहा हूं जिसका उपयोग करके आप हमेशा हमेशा के लिए एक ही बार में अपना सर दर्द ठीक कर सकते हैं।


दोस्तों जब आप सोते हैं उसके पहले आप ताबे की एक लोटे में या किसी भी बर्तन में पानी भरकर रख लें और जब सुबह आप सो कर उठे तो सबसे पहले उस तांबे के बर्तन में भरे हुए पानी को पी ले यह गैस के लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है।

जब आप फ्रेश हो जाएं तो आपको कुछ नाश्ता भी कर लेना चाहिए क्योंकि अगर आपका पेट ज्यादा समय तक खाली रहेगा तो आपको गैस बनने की समस्या हो जाएगी और जब आपको गैस बनेगी तो आपका Sir Dard करने लगेगा इसलिए सुबह आप अपने पेट को ज्यादा देर तक खाली ना रखें।

अगर इसका प्रयोग आप 10 से 15 दिन तक लगातार करते हैं तो आपके पेट में गैस बनने की समस्या एकदम से दूर हो जाएगी और जब आप के पेट में गैस बनने की समस्या दूर हो जाएगी तो आपका Sir Dard होने की भी समस्या एकदम से दूर हो जाएगी।

  तो दोस्तों आप ताबे का एक लोटा खरीद ले और सोने से पहले उसमें पानी भर कर रख लें फिर जब सुबह आप सो कर उठे तो उस पानी को पी ले, इससे आपके पेट की गैस बनने की समस्या दूर हो जाएगी और आपके Sir Dard की भी समस्या दूर हो जाएगी 

माइग्रेन को दूर करने का घरेलु उपाय || How To Cure Migraine Pain



दोस्तों माइग्रेन एक बहुत ही बड़ी समस्या है यह बीमारी आपको आपके आधे सिर में होती है। माइग्रेन होने से आपका आधा सिर ही दर्द करेगा और आधा आपको लगेगा कि ठीक है। माइग्रेन Migrain आज के समय में बहुत ही ज्यादा लोगों में पाया जाता है इसका मुख्य कारण है कि आपकी जीवनशैली में परिवर्तन और आपका खान-पान का सही नहीं होना।

 दोस्तों माइग्रेन का दर्द किसी को किसी भी उम्र में हो सकता है, यह आपके आधे सिर में दर्द करता है। और बंद होने का नाम ही नहीं लेता है। इसमें इतना जोरदार दर्द होता है कि आप ना ही आराम से बैठ सकते हैं और ना ही आप सो सकते हैं। दोस्तों जब इसका दर्द होता है तो इसके साथ-साथ आपके पेट में गैस का बनना जी मचलाना और उल्टी का होता है। Migraine होने के कई कारण हो सकते हैं।


  • प्रयाप्त नींद न लेना
  • खली पेट रहना
  • प्रयाप्त मात्रा में पानी न पीना 
  • तेज धुप के कारण 
  • दर्द निवारक गोली का ज्यादा इस्तेमाल करना 
  • तनाव 
  • मौसम में परिवर्तन 
  • पेट में अपच होना 
इन कारणों से Migraine की समस्या हो सकती है। इसलिए Migraine की वीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए हम कुछ घरेलु पाय बताने जा रहे है। चलिए जानते हैं माइग्रेन की समस्या दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।


१. सरसो का उपयोग- दोस्तों सरसों के तेल को थोड़ा सा कर्म कर ले और उसको अपने दर्द के हिस्से में मालिश करें, सर दर्द के हिस्से में मालिश करने के साथ-साथ आपको अपनी गर्दन और गर्दन के नीचे हल्के हाथों से मालिश करवाएं इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा आपका माइग्रेन दर्द की समस्या लगभग दूर हो जाएगा।

२. सेब का सिरका- दोस्तों एक चम्मच सेब का सिरका एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से आपका माइग्रेन ठीक हो जाएगा। यह माइग्रेन को ठीक करने का बहुत ही जबरदस्त होता है।

३. पिपरमिंट का तेल- पिपरमेंट के तेल से सर दर्द को दूर किया जा सकता है दोस्तों अगर आपका सर दर्द कर रहा है तो अपने सर में बहुत हल्का पिपरमिंट का तेल लगा ले जिससे आपको थोड़ी देर में राहत हो जाएगी।


इसे भी पढ़े - 
1. SEHAT BANANE KE TARIKE IN HINDI


  



Sir Dard Ka ilaj

Sir Dard का इलाज मैंने आपको जो भी बताया है इसका आप प्रयोग करके आप हमेशा-हमेशा के लिए अपने Sir Dard से छुटकारा पा सकते है। 

दोस्तों आपको आज Article कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो आप हमारे Website को Follow करे। धन्याद ?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें