मंगलवार, 29 अक्तूबर 2019

Pair Me Dard - Pair Me Dard Ka ilaj in Hindi

 Pair Me Dard- पैर में दर्द का कारन बहुत ही तरह से हो सकता है। तो मै आज आपको यह बताऊंगा की अगर आपके पैर में दर्द हो रहा है तो उसका  उपचार कैसे करे। 
 Pair Me Dard,  Pair Me Dard ka ilaj hindi
 Pair Me Dard

 Pair Me Dard

 Pair Me Dard दोस्तों हमारे शरीर में कई ऐसे छोटी मोटी बीमारियां तो होती रहती हैं लेकिन हम उसको अनदेखा कर देते है। अगर आप  तो आप घबराये नहीं इसके लिए बहुत से उपचार है जैसे मानलो आपका Pair Dard  कर  रहा ह तो आपको सबसे पहले यह पता करना होगा कि आपका पैर किस कारन दर्द कर रहा है। 

  जब यह पता चल जाये की आपका पैर किस वजह से दर्द कर रहा है फिर उसका उपचार करना बहुत ही आसान हो जाता है। 

 पैर दर्द का एक  वजह होता है कमजोरी हा सही सुना अगर आपका शरीर Body कमजोर है तो आपका पैर दर्द करेगा। इसका इलाज दवा से नहीं हो सकता है। और न ही किसी आयुर्वेदिक उपचार से, आपको इलाज करने के लिए सिर्फ अपने शरीर Body पर ध्यान दे जिससे आपका शरीर अच्छी तरह से बना रहे और आपका पैर का दर्द हमेशा दूर हो जाये। 

  सेहत बनाने के लिए मैंने कई post लिखा है आप जाकर उसे पढ़े और अपने सेहत का अच्छे तरह से ध्यान रखे। 

रात को सोते समय पैरों में दर्द 


दोस्तों अगर आपके पैर में रात को सोते समय दर्द होता है तो आज मै आपको इसका इलाज बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से अपने पैर का Dard आसानी से दूर कर सकते है। 

 दोस्तों अगर आपके पैरों में रात को सोते समय Dard होता तो यह बहुत ही परेशांन करता है यह दर्द आपको सोने नहीं देता है। यह दर्द इतना होता है कि आप बहुत ही ज्यादा परेशां हो जाते है और आप इधर उधर कि दवा खाने का प्रयास करते है क़ी आपके पैर का दर्द ठीक हो सके। 

इलाज 

दोस्तों अगर आपका पैर रात को सोते समय dard करता है तो आपको potassium  खाना चाहिए जो लोग potassium का फल कहते है उनका पैर कभी भी दर्द नहीं करता है। दोस्तों आपको potassium के लिए केला, दही, मछली, और हरी पत्तेदार शब्जियां का सेवन करना चाहिए। अगर आप इन सभी का प्रयोग खाने में करते है तो आपके पैर में रात को सोते समय कभी भी Dard नहीं होगा। 

 लेकिन दोस्तों सबसे ख़ास बात यह है की आपको दिन में लगभग 10 से 15 ग्लाश पानी पीना होगा। क्योंकि पानी ही हमारे शरीर Body को बहुत बिमारिओं से रोकता है।  अगर आप दिन में लगभग 10 से 15 गलाश पानी का सेवन करते है तो आपको पैर दर्द की समस्या एकदम से दूर हो जायेगी। 



 दोस्तों Pair Dard करने का सबसे बड़ा इलाज है आप अपने दोनों पैर के सबसे छोटी वाली अंगुली के बगल में जो दूसरी अंगुली Finger होती है उसके बस थोड़ा नीचे आप को दबाना है। यह प्रक्रिया आप 5 से 6 मिनट तक कर सकते हैं। इससे आपको बहुत ही जल्दी लाभ होगा अगर आपका Pair रात को सोते समय दर्द करता है तो यह उपाय आप करें आपको बहुत ही ज्यादा लाभ होगा।



इसे भी पढ़े - Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe

 Hanuman Jayanti 2019


Pair Me Dard Ka ilaj in Hindi


Pair Me Dard Ka ilaj in Hindi- दोस्तों अगर आप का Pair रात को सोते समय दर्द करता है तो उसके लिए आप घबराएं नहीं मेरे पास बहुत सारे ऐसे उपाय हैं। अगर आपका पैर रात को सोते समय Dard करता है तो उससे छुटकारा मैं दिला सकता हूं।


दोस्तों सबसे पहले आपको एक बाल्टी पानी गर्म कर लेना है पानी गरम करने के बाद उसमें आपको तीन से चार चम्मच सेंधा नमक मिला लेना है। सेंधा नमक Antibiotic भी होता है और गर्म पानी खून का दौरा बढ़ाता है। जब पानी गर्म हो गया और उसमें सेंधा नमक मिल जाए तो आपको उस बाल्टी में अपना पैर डाल देना है आपको लगभग 5 से 10 मिनट तक उस बाल्टी में पैर को डालने के बाद थोड़ा उस पानी से जो भी ले और थोड़ा दबा भी दे।
 इससे आपका रात को सोते समय दर्द करता है तो एकदम से ठीक हो जाएगा। तो यह उपाय अपनाएं इसके बाद आपका पैर Leg कभी भी दर्द नहीं करेगा। दोस्तों गर्म पानी और सेन्धा नमक के मिश्रण से आपके पैर का Dard एकदम से ठीक हो जायेगा।


हल्दी के प्रयोग से पैर का दर्द दूर करे

दोस्तों आपको यह बता दे कि हल्दी एक ऐसी और्वेदिक औषधि है जिसका प्रयोग करके आप अपने दर्द को आसानी से दूर कर सकते है। हल्दी से अगर आपके शरीर Body में कही भी कोई भी धुस की चोट हो तो अगर इसका प्रयोग आप करते है तो आपको फायदा होता है। दोस्तों अगर आप हल्दी को थोड़ा गर्म करके अपने पैर पर लगाते है तो आपके पैर का दर्द एकदम से गायब हो जायेगा।

पहले के जमाने में अगर किसी को धुस की चोट लगती थी तो वह आदमी हल्दी के प्रयोग से अपने धुस के चोट को ठीक करता था। आज के ज़माने में बहुत सारी दवाइयां Marcket में आ गई है। लेकिन पहले लोग ज्यादा से ज्यादा आयूर्वेद का प्रयोग करते थे। और अपने चोट को ठीक करते थे।

दोस्तों अगर आपके पैर में दर्द हो रहा रहा है तो आपको थोड़ा हल्दी लेकर गर्म कर लेना है और उसको अपने पैर पर लगाकर मालिश करना है। इससे आपके पैर का दर्द एकदम से गायब हो जायेगा।

अदरक हल्दी के प्रयोग से पैर का दर्द दूर करे



दोस्तों अगर आपकी पैर में दर्द हो रहा है तो आपको अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए। अदरक में ऐसा गुण होता है जो आपके पैर की सूजन को कम कर देगा और अगर आपके पैर में दर्द हो रहा है तो वह भी एकदम से दूर कर देगा। दोस्तों अदरक का इस्तेमाल करने से आपके पैर की खून की दौड़ बढ़ जाएगी कहने का मकसद यह है कि आपके पैर में अगर  शुक्र के कारण पैर दर्द हो रहा है तो अदरक का इस्तेमाल करने से आपके पैर में खून का दौरा अधिक होने लगेगा जल्दी-जल्दी होने लगेगा इससे आपके Pair का Dard एकदम से ठीक हो जाएगा। 



 दोस्तों अदरक एक ऐसा आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल हम चाय में भी करते हैं वह इसलिए करते हैं क्योंकि अगर हम अदरक को चाय में डालकर पी ले तो अदरक हमारे शरीर को एक नई चेतना प्रदान करता है। इसीलिए अदरक का इस्तेमाल अगर आप अपने पैरों पर  करते हैं तो आपके पैर का दर्द एकदम से ठीक हो जाएगा और आपको जल्द से जल्द आराम मिल जाएगा।



पैर दर्द का कारण बीमारी का संकेत 



दोस्तों कई ऐसी बीमारियां होती हैं जो Pair Dard के संकेत देते हैं तो आइए जानते हैं वह कौन सी बीमारी है जो पैर दर्द के कारण उत्पन्न होने का संकेत देती है। 

1. अगर आपका पैर ज्यादा देर तक सुन्न रहता है आपके डायबिटीज की खराबी की ओर संकेत देता है। आप को पौष्टिक आहार लेने से समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

2. अगर आपके  पैरों के पंजों में सूजन है तो यह अनिमिया या किडनी की खराबी का संकेत देती है।

3. अगर आपके पैर का कलर बदल रहा है तो आपको मधुमेह जैसी बीमारी का संकेत मिलता है।

4.  अगर आपके पैरों की एड़ियों में दर्द होता है तो आप यह समझ ले कि आप के शरीर में शुगर की बीमारी हो गई है।

5. अगर आपके पैर के अंगूठे में सूजन है तो यह बीमारी अर्थराइटिस अथवा इंफेक्शन की समस्या हो सकती है।


Pair Dard Ka Upay

दोस्तों आज के समय में लोगों के पास इतना समय ही नहीं है की वह अपने
शरीर Body की अच्छी तरह से ख्याल रख सके। इसी ही कारन लोगो को
परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगो को कई सारी विमारियों का
सामना करना पड़ता है। तो आइये मई कुछ ऐसी उपाय आपको बताने जा
रहा हूँ जिससे आपको बहुत ही मदद मिलने वाली है।

पैरो में तेल का मसाज करना
दोस्तों अगर आपका पैर दर्द करता है तो आपको रात को सोते समय अपने
दोनों पैरों में जैतून का तेल मालिश करे। इससे आपका पैर अगर दर्द कर
रहा है तो बंद हो जायेगा।
   


 दोस्तों आपने देखा होगा लोग अपने बच्चे को जैतून के तेल से मालिश करते हैं अक्सर यह देहात देखा गया है  क्योंकि शहर के लोग ज्यादा तो इसका इस्तेमाल use नहीं करते हैं। जैतून के तेल से हड्डियां बहुत ही ज्यादा मजबूत हो जाती हैं जिससे लड़का बड़ा होकर मजबूत बनता है। इसीलिए अगर आपका पैर दर्द कर रहा है अगर आपके पैर में थोड़ा सूजन है तो आप जैतून की तेल से अच्छी तरह हफ्ते में कम से कम 4 दिन मालिश करें इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा।


घुटने के दर्द को ठीक करने का इलाज

दोस्तों आज के समय में लोग घुटने के दर्द से बहुत ही ज्यादा परेशान है। घुटने का दर्द कोई आम ससमस्य नहीं है ये बहुत ही बड़ी समस्या है। जब लोगों की उम्र 40 के ऊपर होने लगती है तो घुटने की वीमारी पकड़ना शुरू हो जाती है। जब ये वीमारी आपके पैरों में होती है तो चलना फिरना भरी हो जाता है।

ये वीमारी इतनी घातक होती है की घुटने की वीमारी से लोग लंगड़ाकर चलते है। जब ये वीमारी आपके पैरों में होती है तो आपके पैरो में हमेशा दर्द बना रहता है। ये दर्द रात को सोते समय बहुत ही ज्यादा होता है। जब आपका शरीर सोने के लिए एकदम स्थिर होता है तभी पैरों में दर्द काफी बढ़ जाता है।

तो दोस्तों आइये यह जानते है की अगर आपके घुटनो में दर्द हो रहा है तो आपको क्या करना चाहिए जिससे आपके पैरो का दर्द ठीक हो सके। दोस्तों आज मै आपलोगों को कुछ Exercise करने के बारे बताऊंगा जिससे अगर आपके पैरों में दर्द है तो ठीक हो सके।


  1. कपालभाति
  2. अनुलोम विलोम


कपालभाति और अनुलोम विलोम Exercise करने से अगर आपके घुटनो में दर्द हो रहा है तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। यह Exercise अगर आपके Pair Me Dard है तो बहुत ही फयदा कारेगा। 

कपालभाति और अनुलोम विलोम के साथ आपको पतंजलि के कुछ चूरन को भी खाना पड़ेगा। आइये जानते है की आपको कौन सा चूर्ण खाना चाहिए। 


  • वातारी चूर्ण 
  • चंद्र प्रभावटी 
  • योगराज गुगुल 
  • शिलाजीत का लिक्विड 
  • गिलोय गोली 
इसके उपयोग से आपके घुटनो का दर्द एकदम से ठीक हो जायेगा। ये सारी दवा आपक्को पतंजलि के किसी भी स्टोर से आसानी से आपको मिल जाएगी। 




पैर के दर्द से निजात दिलाएगा ये योगासन | yoga for leg pain relief


yoga for leg pain relief

            yoga for leg pain relief


दोस्तों आज के समय में लोग अगर ऑफिस Office में नौकरी करते है तो उनको लगा तर चेयर पर बैठना होता है जिससे उनके पैरों में दर्द होता है। देखिये अगर आप घर पर ही कही पर बैठे है तो चेयर पर अगर दुकान पर बैठे है तो चेयर पर अगर Office में काम कर रहे है तो चेयर पर अगर कही मीटिंग में जाते है तो chaier पर। आपके जीवन में बैठना ही है अगर आप ज्यादा बैठते है तो आपके पैरों में दर्द तो होगा ही। तो आइये जानते है की अगर आपके पैरों में दर्द हो रहा है तो आपको कौन सा योग कारण चाहिए जिससे आपके पैर Pair का दर्द आसानी से ठीक हो सके।  

मलासना योग- 
malasana yoga
malasana yoga 

 मलासना योग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथो को जोड़कर अपने दोनों पैरों पर बैठना होगा। फिर आपको अपने पीछे का हिस्सा  उठाना होगा। जैसे फोटो में बताया गया है आपको वैसा ही करना होगा। ये प्रक्रिया आपको 15 मिनट तक लगातार करनी होगी। आपको उठना नहीं है 15 मिनट तक। 

अगर आप दिन भर चेयर पर बैठे रहते है तो ये योग आपके लिए बहुत ही Magic की तरह काम करेगा। ये योग करने से आपके पैरों की मांशपेशियों को एकदम से मजबूत कर देगा। और आपके पैरों का दर्द एकदम से गायब हो जायेगा। 

अगर आपके Pair Me Drad है तो बहुत ही फायदा होगा। ये योग करने से आपके पैर में जो खून का दौड़ा अगर थोड़ा कम होगा तो आसानी से ठीक हो जायेगा। तो अगर आपके Pair Me Drad है तो आप इस योगा को जरूर करे ताकि आपको भी फायदा हो सके। 


बढे हुए यूरिक एसिड को कम करने के उपाय || How to lower Uric Acid


दोस्तों Uric Acid बढ़ने पर जोड़ों में दर्द होने लगता है। जब आपकी उम्र 30 साल के उपर हो जाती है तो Uric Acid बढ़ जाता है। दोस्तों अगर आपके शरीर में Uric Acid बढ़ जाता है तो आपके पैरों जोड़ो में दर्द होने लगता है। आपके शरीर के जितने भी जोड़ होंगे वहां-वहां दर्द करने लगता है। 

 दोस्तों अगर आपके शरीर Body में Uric Acid की मात्रा बढ़ जाती है तो आपको गठिया रोग हो जायेगा। अगर गाठीया रोग हुआ तो आपका चलना फिरना बंद हो जायेगा। आपको चलने फिरने में बहुत ही दिक्कत होगी। तो आइये यह जानते है की आप कैसे घरलू उपचार से Uric Acid को कम कर सकते  है। 

  • यदि आप मांसाहारी है तो आपको मांस खाना त्यागना होगा। 
  • शाकाहारी लोग अपने खाने में दाल की मात्रा कम रखे और हरी शब्जी की मात्रा को ज्यादा रखे। 
  • सबसे आसान घरेलु उपाय है अखरोट। अखरोट में विटामिन, मिनरल, पोटाशियम, आयरन भी होता है। जो स्वस्थ लोगो के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व होते है। 
  • रोजाना अगर आप 2 से 3 अखरोट कहते है तो आपका बढ़ा हुआ Uric Acid कम हो जायेगा। 
  • एक चम्मच शहद में थोड़ा अस्वगंधा पॉवडर ले और इसमें मिला ले फिर आपको थोड़ा एक ग्लाश गर्म दूध के साथ पी ले। यह आपके Uric Acid को घटने में बहुत ही ज्यादा मदद करेगा। 


पैर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार Home Remedies For Leg Pain - Pain Relief Treatment


अगर आपके पैर में दर्द हो रहा है तो आज मै  बताने जा रहा हूँ जिसका उपयोग करके आप अपने पैरों के दर्द को एकदम से ठीक कर सकते है। 

1. केला- दोस्तों केला एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर के पोटाशियम को बढाता है। अगर हम डेली केले का सेवन करे तो हमारे शरीर में कैल्शियम और का Lebal बढ़्ता है। जिससे हमारे पैरों के जोड़ों में दर्द की समस्या दूर हो जाती है। दोस्तों आपको पुरे दिन के अंदर एक केला तो जरूर ही खाना चाहिए। इससे आपका शरीर एकदम सही और Fit रहेगा।

2. सोडियम भरपूर टॉनिक जल- यह एक ऐसा जल है जिसे आप घर पर ही बना सकते है। इसको बनाने के लिए आपको थोड़ी सी पीली सरसो लेना है और उसको मिक्सी मशीन के अन्दर पीस ले। फिर आपको एक ग्लाश पानी के अंदर दो चम्मच सरसो को दाल ले। फिर इसको मिलाकर रख ले। दोस्तों जब आप शुबह उठे तो इसको खली पेट जरूर पिए। इसको पिने से आपके पैरों में जो दर्द होता है तो ऐठन के कारण आपका पैर दर्द कर रहा है एकदम से गायब हो जायेगा।

3. हेमंत हरि का तेल- दोस्तों यह तेल आपको मैर्केट में बहुत ही आसानी से मिल जायेगा। आपको एक चम्मच हरि का तेल लेना है और उसमे दो चम्मच वनस्पति के तेल को मिला ले फिर उसको मिला ले। फिर आपको अपने पैरों पर लगाए। अगर आप रात को सोने से पहले इस तेल को लगते है तो आपके पैरों का दर्द एकदम से ठीक हो जायेगा। यह उपाय बहुत ही कारगर उपाय है इसका इस्तेमाल मैंने स्वय किया है और ठुमको फायदा भी मिला है। 


बच्चों के पैर दर्द करने के कारण | बच्चों के पैर दर्द का इलाज


दोस्तों आज के समय में यह देखा गया है कि बच्चों में पैर दर्द की समस्या बहुत ही ज्यादा होती है। अगर आपके बच्चे का पैर दर्द कर रहा है तो आप हमारे साथ बने रहे मै आपको पूरा उपाय बताऊंगा।  

 दोस्तों बच्चो  में यह देखा जा रह है कि उनके अंदर Dehydration (पानी) की कमी हो रही है और इसी के कारन उनका पैर दर्द करता है। बच्चे ज्यादा पानी नहीं पीते है इसलिए उनका पैर अधिकतर दर्द करता है।  दोस्तों मेरा भी एक लड़का है उसका भी पैर रात को सोते वक्त दर्द करता है। वह बहुत रोता है तब मै उसका पैर दबाते है तभी जाकर वह सोता है। अक्सर आज के समय में Dehydration का शिकार बच्चे हो रहे है। 

 दोस्तों जब हमारे बच्चे बहुत ही ज्यादा खेलते है तो उनको पसीना हो जाता है और dehydration होने के कारन Common Electro Lights की वजह से उनका पैर दर्द करता है। अगर पानी की कमी होती है आपके बच्चो में तो उनको जब थकन मसहूस होगी तो उनका पैर सबसे ज्यादा दर्द करेगा। 
   तो आइये यह जानते है कि बच्चो के पैर अगर दर्द कर रहे है तो उसको कैसे दूर किया जाय।  

1. पहला पाय यह है कि हमें अपने बच्चो को प्रोटीन युक्त भोजन कराना चाहिए। जैसे पनीर, दाल, हरी शब्जी ये विटामिन B और कैल्शियम के लिए बहुत ही अच्छे तरीके है। अगर आप अपने बच्चो को खाने में ये सभी देते हो तो आपका बच्चा सदैव विमारियों से दूर रहेगा और उसका पैर भी दर्द नहीं करेगा। 

2. दोस्तों हमें अपने बच्चो को निम्बू पानी और ग्लूकोज water पिलाना चाहिए। क्योंकि ये बच्चो के अंदर होने वाली Electro Lights को दूर करती है। और साथ ही उन्हें एनर्जी भी देती है। जिससे हमारे बच्चे हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे। उनको विमारियां कभी भी नहीं पकड़ेंगी। 

3. दोस्तों अगर आपके बच्चे कला पैर दर्द कर रहा है तो सको कभी भी ऐसा खेल न खेलने दे की उसको जिसमे ज्यादा थकन आता हो। अगर आपके बचे को ज्यादा थकन आएगी तो उसका पैर दर्द करेगा। इसलिए जबतक आपका बच्चा एकदम से ठीक नहीं हो जाता है तो उसको ऐसी खेलो से दूर रखे। 

4. दस्तों अगर आपके बच्चे का Leg Cramps दर्द कर रहै है तो आपको एक घरेलु पाय को अपनाना होगा जिससे आपके बच्चे का Leg Cramps होना बंद हो जायेगा। दोस्तों आपको सरसो का तेल तेल गर्म करके अपने बच्चे के पैर पर डेली मालिश करे इससे आपके बैठे का पैर ठीक हो जायेगा। और आपके बच्चे का पैर दर्द करने के साथ-साथ मजबूत हो जायेगा। 




Leg Pain Ka Desi ilaj in Hindi


दोस्तों जैसा कि हम यह जानते है कि हमारे शरीर Body का पूरा भार पैर पर ही निर्भर होता है। अगर हमारे पैरों में दर्द हो जाता है तो चलने फिरने बहुत ही दिक्कत हो जाती है। पैर में दर्द कई तरह से हो सकता है जैसे ज्यादा चलना ज्यादा देर तक खड़े रहना अथवा बहुत देर तक पैरों को लटकने की वजह से हो सकती है।

दोस्तों अगर आपका पैर दर्द कर रहा है तो कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इस दर्द से निजात पाया जा सकता है।

1. दोस्तों अगर आपका पैर दर्द कर रहा है तो आपको थोड़ा सा हल्दी का पाउडर लेना है और थोड़ा सा नमक और निम्बू का रस डालकर मिला ले। और इसका पेस्ट बना ले फिर अपने पैरों पर लगा ले इससे आपके पैरों का Dard एकदम से ठीक हो जायेगा।


2. दोस्तों अगर आपके पैरों में दर्द बार-बार होता है तो आपको अपने पैरों का मसाज जैतून के तेल से करवाते रहना चाहिए। इससे आपके पैरों का दर्द एकदम से जड़ से ठीक हो जायेगा।


3. दोस्तों अगर आपकर पैरों में ज्यादा dard होता है तो आपको नास्ते में केले का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि केले में पोटैशियम होता है यह आपके शरीर के दर्द को कम करता है। अगर आपके पैर में मरोर है तो इसमें यह बहुत ही फायदा करता है।


4. थोड़ा सा पीली सरसो को बारीक पीस ले और एक ग्लाश पानी में एक चम्मच मिला ले और लगभग दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपके पैर का दर्द एकदम से ठीक हो जायेगा। यह उपाय बहुत ही कारगर है।


5. दोस्तों एक ग्लाश पानी में आधा निम्बू का रस निचोड़ कर पीने से आपके शरीर के पैरों का दर्द एकदम से गायब हो जायेगा।


6. दोस्तों थोड़ो से गुनगुने पानी में लगभग दो चम्मच सिरका दाल दे और उसके साथ थोड़ा सा नमक भी दाल दे और फिर उस पानी में अपने पैर को डालकर बैठ जाये। इससे Pair Me Dard को बहुत ही लाभ होता है।





Pair Me Dard होने का कारण 

Pair Me Dard होने का कारण- पैर में दर्द कई कारणों से होता है। अगर आपके पैर में मोच आ जाए तो आपका पैर दर्द करेगा। अगर आपके पैर में गठिया बाई आदि के कारन हो सकती है। पैर dard कई प्रकार का होता है। एक तो होता है वीमारी और दूसरा होता है चोट। 

 दोस्तों अगर हमारा यह article अच्छा लगा हो तो आप हमारे site को फॉलो करे ताकि जब भी मै कोई article publice करू तो वह आपके पास आसानी से पहुँच सके। धन्यवाद। 

४. BODY BANANE KA TARIKA
५. MORNING YOGA IN HINDI

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें