बुधवार, 25 सितंबर 2019

{2019} Vyayam ka mahatva in hindi - Vyayam ka mahatva

Vyayam ka mahatva in hindi- दोस्तों आज मै आपलोगों को बताऊंगा की Vyayam ka mahatva क्या होता है। तो आइये जानते है की Vyayam के बारे में। 
Vyayam ka mahatva in hindi
Vyayam ka mahatva in hindi


Vyayam ka mahatva 

Vyayam करना हमारे जीवन में बहुत ही महत्त्व है  जितना की हमारे लिए भोजन। आज के समय में लोगो को इतना ही छुट्टी ही नहीं है कि वे अपने Body शरीर पर ध्यान दे सके। लेकिन vyayam हमको करना चाहिए क्योंकि अगर शरीर Fit रहेगे तो आप को आपके जीवन में कभी भी परेशानी नहीं आने वाली है। 

Vyayam essay in Hindi

Vyayam का अर्थ होता है की आपका शरीर एकदम Fit और तंदुरुस्त बना रहे। अगर आप लगातार Vyayam करते है तो आपको कभी भी वीमारी नहीं आ सकती है। तो आप हमेशा vyayam करे जिससे आप हमेशा स्वस्थ बना रहे। 

 अक्सर देखा गया है शहर के लोग शुबह Morning के समय अधिकतर Vyayam करते है। और वही देहात के लोगो में १०० में से एक या दो लोग Vyayam करते है।  हमारे कहने का मतलब यह है की शहर की अपेक्षा देहात के लोग बहुत कम Vyayam करते है।  अगर देखा जाये तो शहर  अपेक्षा देहात के लोग ज्यादा जल्दी बूढ़े लगने लगते हैं। और शहर के लोग 50 Year साल तक जावन बने रहते है। 

मेरा मनना है कि चाहे आप शहर के हो या देहात के आपको हमेशा शुबह Morning में ज्यादा नहीं बस आधा घंटा ही योग vyayam करे ताकि आप का भी शरीर body अच्छी तरह बना रहे। 

Vyayam कई प्रकार किया जाता है लेकिन उसमे यह देखा जाता है की आप की अवस्था Age में है। आप जिस भी आगे में है, आप को उसी प्रकार Vyayam  करना चाहिए। जैसे मानलो आप की उम्र Age ज्यादा 50 के  ऊपर है तो आपको  साधारण व्यायाम करना चाहिए जैसे की शुबह Morning के समय में आपको पैदल चलना चाहिए। यह क्योंकि इस age  में आपके लिए सबसे लाभकारी Vyayam है।  लेकिन वही आप नवजवान है तो आपके लिए सबसे अच्छा Vyayam है दौड़ लगाना और कबड्डी खेलना यह सभी Vyayam नवजवान के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। दौडने से अच्छा आजतक कोई भी Vyayam नही  बना है। दौडने से आपके शरीर Body में एक नयीं प्रकार की Light आ जाती है।और कोई भी  वीमारी आपके आसपास भी नहीं आ सकती हैं। और अगर आप बच्चे है तो आपको अपने माता पिता के साथ Morning में पैदल चले इससे अच्छा Vyayam आपके  लिए कुछ भी नहीं हो सकता है।  

Vyayam Ke Labh

Vyayam से होने वाले लाभ आपको अगर नहीं पता है तो मै आज आपको बताऊंगा की Vyayam से करने से की फायदा हो सकता है। 

  1. Vyayam करने से आपके Body में वीमारी नहीं आ सकती है। 
  2. अगर आप Daily Vyayam करते है तो आपका चेहरा और Body हमेशा Fit रहेगा। 
  3. Vyayam करने से आपके Body की मंश्पेशिया मजबूत होती है। 
  4. Vyayam करने से आप अपने अंदर जल्दी बुढ़ापा आने से रोक सकते है। 
  5. Vyayam  करने से अत्यधिक थकान की वीमारी दूर हो जाती है। 
  6. Vyayam से लकवा जैसी वीमारी नहीं आ सकती है। 
  7. Vyayam से मधुमेह की वीमारी दूर हो जाती है। 

Vyayam In Hindi

Vyayam का अर्थ होता है Body को एकदम Fit करना। क्योंकि स्वास्थ (Healthy) रहना आपका धर्म है। अगर आप स्वास्थ रहते है तो आप अपने Body को शरीर को Fit बनाये रखे ताकि आपके अंदर कभी भी वीमारी का वास  न हो सके। 

बस आपको Morning में जल्दी उठना है और आधे कहते अपने Age के हिसाब से Vyayam करे। आपको Vyayam करने में कोई भी परेशानी नहीं आये। अगर आप जवान है तो आप है तो आप Morning में Running करे, अगर आपकी Age 50 से ज्यादा है तो पैदल चले अगर आपका Age 10 साल से निचे है तो आप घर पे थोड़ा खेल कूद आपके लिए अच्छा Vyayam होगा। क्योंकि बच्चे तो अधिकतर ही खेलते कूदते रहते है उनका Vyayam तो वैसे ही हो जाता है। 

Vyayam ka mahatva क्या है 

Vyayam ka mahatva सायद आपलोग समझ गए होंगे। मैंने जो भी ऊपर बताया है वह सबी Vyayam के महत्त्वा को समझते है। 

दोस्तों आपको यह Article  कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो आप सभी लोग हमारे साइट को Follow करे ताकि मै जब भी कोई Article लिखू तो आपलोगों के पास तुरंत पहुंचे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें