मंगलवार, 17 सितंबर 2019

Morning Yoga In Hindi- Fit Rahne Ke Liye 15 Yoga

Morning Yoga in hindi क्या आपको पता है Morning में योगा करने से बहुत सारे फायदे होते हैं। अगर आप एक लड़की हैं आप जिम नहीं जा सकती हैं तो मैं आज आपको मॉर्निंग में करने वाले कुछ योगासन के बारे में बताने जा रहा हूं जिसको करके आप अपने शरीर को फिट कर सकते है। Morning yoga आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगा।
Morning Yoga In Hindi
Morning Yoga In Hindi

Morning Yoga In Hindi 2019


मॉर्निंग में योगा करना बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आप रोज सुबह
उठकर योगा करते हैं तो आपका शरीर हमेशा फिट और तंदुरुस्त रहेगा।
तो आइए जानते हैं Morning में Morning Yoga कुछ टिप्स योगा के बारे में।

 1. अंजली मुद्रा  योगासन
अंजली मुद्रा  योगासन
अंजली मुद्रा  योगासन

अंजली मुद्रा योगासन करने के लिए आपको सबसे पहले पलथी
मारकर बैठना होगा, जब आप पालथी मारकर बैठ जाएंगे तो आप
अपने दोनों हाथों को जोड़कर सीने से लगाएं इसके बाद लंबी गहरी
सांस लें, फिर थोड़ी देर बाद छोड़ेंगे और फिर लंबी गहरी सांस लें।
ऐसा आपको कुछ मिनट तक करना होगा कम से कम 5 मिनट तो
करना है।

2. वीर भद्रासन योगा
अंजली मुद्रा  योगासन
अंजली मुद्रा  योगासन

आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं इसके बाद अपने  बाएं पैर को पीछे ले जाए और दाहिने पैर को 90 डिग्री सेल्सियस पर आगे रखें। अपने दोनों हाथों को छोड़कर पहाड़ की तरह ऊपर उठाएं फिर आप सावधान मुद्रा में धीरे-धीरे करके वापस खड़े हो जाए यही प्रक्रिया आपको 8 या 10 बार करनी होगी।

3. अनुलोम विलोम योगासन

अनुलोम विलोम योगासन
अनुलोम विलोम योगासन


अनुलोम विलोम शरीर को फिट रखने के लिए बहुत ही बड़ा योगासन है। अनुलोम बिलोम आप अपने दाहिने हाथ से या बाएं हाथ से अपने एक नाक को बंद करे और ऊपर की तरफ सास खींचे इसके बाद फिर ओम का जाप करना है उसी के साथ और फिर दूसरी नाक को बंद करके फिर नीचे की तरफ छोड़ना है ऐसे आपको लगभग 10 मिनट करना होगा, यह अनुलोम विलोम योग जितने भी योगा होते हैं सबसे अच्छा माना जाता है। 



अगर आप यह तीन योगा कर लेते हैं तो आपको आपके जीवन में कभी
भी बीमारियों का सामना ही करना पड़ेगा। योगा से आपके शरीर का
फिटनेस हमेशा हमेशा के लिए फिट रहेगा।  इन तीनों में से तीसरे नंबर
का अनुलोम विलोम योगा यह आपके शरीर के बीमारियों के साथ-साथ
आपके शरीर को फिट भी रखता है। 

Morning yoga करने के लिए जब 
सुबह आप 4:00 बजे उठ जाइए और उसके बाद योगा स्टार्ट कर दीजिए
रोज डेली 1 घंटे आप योगा जरूर कीजिए। लड़कियों के लिए यह तो बहुत
ही जरूरी है। आजकल लड़कियां ज्यादा काम नहीं करती और उनका
वजन बढ़ जाता है अगर लड़कियां हमारे बताए गए इन तीनों योगा का
पालन करती है हमने ज्यादा नहीं हमने बताया हुआ है बस 3 स्टेप फॉलो
करो और अपने शरीर को हमेशा हमेशा के लिए पूरी जिंदगी भर फिट रखो। 

Fit Rahne Ke Liye 15 Yoga

तो आइये उन 15 योगासन के बारे में पूरी जानकारी लेते है जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है।

1. वक्रासन योगा

vakrasan yoga
vakrasan yoga
वक्रासन योगा करने के लिए आपको सबसे पहले आराम से अपना दोनों पैर आगे करके बैठ जाइये,फिर आप अपना राइट साईट वाला पैर एकदम सीधा करके फैलाले। उसके बाद आप अपना लेफ्ट पैर राइट पैर के घुटने तक फैलाये और आप अपना चेहरा एकदम पीछे की तरफ घुमाकर देखे फिर अपना राइट वाला हाथ दोनों पैर के लेफ्ट साईट के बाद नीचे रखे और अपना लेफ्ट वाला हाथ अपने चेहरे के ठीक सामने रखें। यही पोजीशन आप थोड़ी देर तक बार-बार दोहराए। यह योगा बहुत ही आसान है।

वक्रासन से होने वाले फायदे

यह वक्रासन योग करने से आपके पेट से जुडी समस्या अथवा पेट की वीमारी को दूर करता है। अगर आपके पीठ में दर्द है तो इस योगा को नहीं करना अथवा आपकी वीमारी और भी बढ़ जाएगी।

2. वज्रासन योगा

vajrasan yoga
vajrasan yoga

वज्रासन करने के लिए आपको पहले  होगा। बैठने के बाद आप अपने पैर को आगे की तरफ फैलाये। इसके बाद आपको अपना दोनों दोनों पैर आगे की तरफ फैलाये। फिर अपने दोनों हाथों को अपने दोनों घुटनो पर रखें।   इसके बाद आपको अपने शरीर को सीधा करना है फिर आप अपनी सांसे ऊपर की तरफ खींचे और छोड़े।  यह आसन आपको  10 मिनट तक करना होगा। 

वज्रासन से होने वाले फायदे 
वज्रासन  करने से आपकी जंघे और घुटने दोनों बहुत ही मजबूत हो जायेंगे। यह आसन पाचन पाचन क्रिया में सुधार लता है। वज्रासन आपके पैरों की नशो को मजबूत बनाता है। और इस आसन का फायदे से आपके पीठ के निचले हिस्से में अगर दर्द है तो इस आसन से बहुत ही फायदा मिलता है।  वज्रासन आपके रीढ़ के हड्डी को सीधा करने में  बहुत ही सहायक होता है। 

3. सेतु बंधासन
Setu vandhashan
Setu vandhashan
सेतु वन्धासन एक बहुत ही बड़ा आसन है।  सेतु वन्धासन को करने के लिए  सबसे पहले आप अपने पीठ के भल सीधा लेट जाएँ। फिर आप अपनी  कमर को ऊपर की तरफ उठाये और अपने दोनों हाथो को सीधा करके पैरों की एड़ियों में सटाएं। अब आप अपने कमर को धीरे - धीरे नीचे छोड़े। यही प्रक्रिया आप 10 मिनट तक करें। 

सेतु वन्धासन से फायदा 


सेतु वन्धासन  से आपका कमर, पेट और जंघे एकदम शेप में रहेंगे। कहने का मतलब यह है की आपकी कमर, पेट और जंघे एकदम से फिट रहेंगे। 


4. त्रिकोनाशन 

trikonashan
trikonashan

आप पहले सीधा खड़े हो जाये फिर आपको अपना दाया पैर एक से डेढ़ हाथ आगे की तरफ करना होगा। अब आपको अपना दायां हाथ अपने दाएं पैर के राइट में जमीन पर रखना होगा। इसके बाद आप अपना लेफ्ट यानि दायां हाथ एकदम ऊपर की तरफ सीधा करे , यही प्रक्रिया आपको दोनों साइट करनी होगी।   

त्रिकोनाशन से होने वाले फायदे 
त्रिकोनाशन से होने वाले फायदे जिसमे सबसे अच्छा है अगर आपके कमर में दर्द है मानलो आप अपने ऑफिस में बैठकर काम करते है तो आपके कमर में दर्द होगा तो अगर आप इस आसन को कररे है तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। इसके साथ-साथ आपका पैर बहुत ही मजबूत हो जायेगा। 

5. शवासन  
swasasan
swasan

स्वासन योगा अगर आप Morning में करती है तो आपको आपके कमर दर्द में बहुत ही फायदा करेगा। स्वासासन योग करने के लिए आपको सबसे पहले पीठ के भल लेटना पड़ेगा, अपने दोनों हाथों को निचे की तरफ एकदम सीधा करके फैलाये और अपने  दोनों पैर को एकदम सीधा फैलाये।
इसके साथ-साथ आपको अपनी सांसे धीरे - धीरे लेनी है और छोड़नी है। यही प्रक्रिया आपको 5 मिनट तक करना होगा। 

शवासन योगए के फायदे

शवासन योग  आपको अगर अच्छी नींद नहीं आ  रही है तो आप इस आसान को जरूर कर्रें।  इस आसन से आपको बहुत ही अच्छी नींद आएगी। 

6. सूर्य नमस्कार 
surya namaskar
surya namaskar
सूर्य नमस्कार सभी योगा से अच्छा माना गया है।  सूर्य नमस्कार  आपके शरीर में एक अलग ही ऊर्जा पैदा होती है ऐसा माना जाता है की अगर आप रोज शुबह Morning Yoga करते है तो आपके अंदर की विमारियों को ख़त्म कर देगा। 

सूर्य नमस्कार से होने वाले फायदे 

अगर आप रोज सूर्य नमस्कार करते है तो आपके अंदर की निरोगी काया को ख़त्म करने में आसान हो जाता है। मतलब आपके अंदर एक अलग ही ऊर्जा उत्पन्न देगा। 

7. भुजंगासन योगा 
भुजंगासन योगा
bhujangasan Yoga
 
इस आसन को करने के लिए आप पहले पेट के बल सीधा लेट जाये, फिर आप अपने दोनों हाथों के बल पर अपने कमर से लेकर सर तक ऊपर की तरफ उठाये। और इसके साथ अपनी सांसो के ऊपर कंट्रोल रक्खे।        

भुजंगासन योगा से  होने वाले फायदे   

इस योग से आपके रीढ़ की हड्डी और पेट, बॉह और अगर आपको चक्कर आता है तो यह सब वीमारी दूर हो जायेगी। 

8. पश्चिमोत्तासन योगा 
पश्चिमोत्तासन योगा
पश्चिमोत्तासन योगा 

इस योग को करने के लिए आपको अपना दोनों पैर आगे की तरफ करके बैठ जाये और अपने दोनों हाथों को अपने पैर को कसकर पकड़ लें। फिर आप अपना नाक अपने घुटनो में सटाये। यह प्रक्रिया आपको 5 मिनट तक करना है। 

पश्चिमोत्तासन योगा से होने वाले फायदे 

इस योग को करने से आपका शरीर में लचीलापन आएगा और इसके साथ ही यह आपकी धड़कनों पर कंट्रोल रखेगा। 


 9. ताड़ासन योगा 
Tadasan yoga
Tadasan yoga
                     
ताड़ासन को करने के लिए आप पहले सीधे खड़े हो जाये फिर अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाये, इसके बाद आप  दोनों पैरों के अंगूठो को एक दूसरे में सटा दे। इसके बाद  आप अपने हथेली को ऊपर  करने के बाद अपने हथेली को आसमान की तरफ रखें। 

होने वाले फ़ायदे

ताड़ासन योग करने से आपके पेट व छाती खिचाव के कारन सभी प्रकार के रोग नस्ट हो जाते है। इससे आपके पैर भी मजबूत होंगे। इस योगसन से बच्चों के शारीरिक ग्रोथ लम्बाई में मदत करता है।  इससे अगर आपके शरीर के मोटापे को घटाता है। 

10. उस्टासन योगा 
ustasan yoga
ustasan yoga

उस्टासन  योगा करने के आप सबसे पहले अपने दोनों घुटनो पर बैठ जाये फिर अपने दोनों हाथ को पीछे की तरफ अपने पैर पर रखे।  इससे आपका सर भी पीछे की तरफ हो जायेगा। 

उस्टासन से होने वाले फायदा  

इस योगा से उदर सम्बन्धी रोगो को बहुत ही लाभ पहुँचता है।  और इसके साथ -साथ अगर आपके पेट में एसिडिटी है तो यह उसको दूर भी करता है। अगर आपके पेट में एसिडिटी है तो यह योगा आप Morning में करे आपके पेट की एसिडिटी हमेशा के लिए दूर हो जयेगी। 

11. दण्डासन योगा 
dandasan yoga
dandasan yoga

इस योगा को करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाये फिर अपने दोनों हाथो और पैरों पर जोर लगाकर ऊपर की तरफ उठे। इसी प्रकार आप लगभग 10 से 15 मिनट तक रहे, और  अपनी सांसो पर नियंत्रण रखे। 

दण्डासन योगा में से होने वाले फायदे 

इस आसन से आपके पाचन शक्ति को बढ़ाता है। और आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। और आपके मस्तिक को भी शांति रखने में मदत करता हैं। 

12. गोमुखासन योगा 

Gomukhasan yoga
Gomukhasan yoga
इस आसन गोमुख आसन इस लिए कहा जाता है क्योंकि जब इस आसन को आप इस आसन को करेंगे तो गोमुख के समान आप दिखेंगे। इसलिए इस आसन को गोमुख आसन कहा जाता है। 
इस आसन को  करने के लिए आप पहले बैठ जाये और अपने लेफ्ट पैर को राइट पैर के ऊपर मोड़ के रखे।  और पहले अपना राइट वाला हाथ अपने पीठ के पीछे ले जाये और अपना लेफ्ट वाला हाथ निचे से ऊपर  वाले हाथ को पकडे। यही प्रक्रिया आप लेफ्ट और राइट करे, ऐसा आप 10 मिनट तक बारी बरी करे। 

गोमुखासन से होने वाले फायदे 

गोमुखासन से आपको साँस की अगर प्रॉब्लम है तो बहुत ही आसानी से दूर हो जाएगी। और इसके साथ-साथ आपकी छाती भी चौड़ी होगी। और फेफड़ा भी मजबूत हो जायेगा। 

13. कपालभांति योगा
कपालभांति योगा
कपालभांति योगा
कपालभांति आसन को करने के लिए के लिए आप सबसे पहले पलथी मारकर बैठ जाये फिर अपना घुटनो के निचे वाला पैर को उठाकर अपने जांघ के ऊपर रखे जैसा की इमेज में दिखाया गया है। फिर आप अपने हाथ को डोमो घुटनो के ऊपर रखे, फिर आप शांति होकर लम्ब्बी साँस अंदर को खींचे और बाहर की तरफ खींचे।  साँस खींचते समय आप अपने पेट को अंदर की तरफ खींचे और साँस छोड़ते समय पेट बाहर की तरफ खींचे यही प्रक्रिया आपको कुछ देर तक करना होगा। 

कपालभांति से  वाले फायदे 
इस योगा को करने से आपके पेट में जमी चर्बी को आसानी ख़त्म करता है। इस योग को अगर आप करते है तो इसके साथ-साथ आप अनुलोम विलोम भी करें। क्योंकि दोनों एक साथ करने से बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इन दोनों प्राणायाम को मित्र भी कहा जाता है। 

14. स्वस्तिकासन योगा 
स्वस्तिकासन योगा
स्वस्तिकासन योगा
सबसे पहले आप एक स्वच्छ चादर या कपडा पर बैठ जाय, फिर आप  पालथी मारकर बैठ जाय अपने लेफ्ट वाले पैर को  पैर के ऊपर रख लें। फिर आप लम्बी साँस लें। और अपनी कमर को सीधी रखे। 

स्वस्तिकासन योग से होने वाले फायदे 
इस आसन से पैरो का गर्म होना एकदम दूर हो जाता है अगर पैर में गर्मपन या ठंडापन है तो आसानी से  जाता है। 

15. योगमुद्रासन योगा 
योगमुद्रासन योगा
योगमुद्रासन योगा
इस योग को करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को मोड़कर उसके ऊपर बैठ जाये। और अपने दोनों हाथो को एक दूसरे से पकड़कर पेट के नाभि में सटाये फिर अपनी नाक को जमीन पर रखे। यही प्रक्रिया आप कम से 10 बार करें। 

योगमुद्रासन से  होने वाले फायदे 
इस योगा से चेहरा आपका सुन्दर बना रहेगा और आपका स्वाभाव विनम्र और इसके साथ आपका मन एकदम एकाग्र रहेगा। 

मैंने जितनी भीं योगा आपको बताया है अगर आप सब इसको फॉलो  करते है तो आपका शरीर हमेशा के लिए निरोग हो जायेगा। Morning Yoga in hindi में मैंने पूरी जानकारी दिया हूँ। शुबह आप फ्रेस
होकर इन सभी योगा को शुरू कर सकते है।

इसे भी पढ़े-1. Body banane ka tarika

2. Fitness girls motivation

3. मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए


4.Full form of computer basic
Morning Yoga in hindi कैसा लगा

Morning में आप हमारे बताये गए योग को अगर करते है तो आप हमेशा
के लिए स्वस्थ रहेंगे। जितने भी योग हमने आपको बताया है अगर आप
सभी को करते है तो आपको एक घंटे लग सकते है। लेकिन आपके पास
अगर इतना समय नहीं है तो आप इसमें से बताये गए अपनी वीमारी के
हिसाब से चुन सकते है। आप उन्ही योग को करे जिससे आपका उपचार हो
सके। Morning Yoga In Hindi में यह अर्टिकल है।

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में जरूर लिखे।
मै आपका छोटा भाई प्रवीण सिंह


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें