गुरुवार, 19 सितंबर 2019

Exercise karne ke niyam : vyayam ke niyam

Exercise karne ke niyam- आज मै आपलोगों को Exercise karne ke niyam करने के  बारे में बताऊंगा। Exersise अगर नियम से करे तभी उसका फ़ायद हो सकता है। तो आइये कुछ नियम आपको मै आज बताता हूँ।   


Exercise karne ke niyam

Exercise karne ke niyam

Exercise karne ke niyam


अगर आप लगातार नियम से Exercise करते है तो आप नियम से ही करे  कभी  भी अपने नियम में बदलाव न करें। अगर आप  बदलाव करते है तो आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड सकता है। अगर आप घर पर कुछ Exercise करते है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा पोस्ट है।  तो आइये जानते है की आप Exercise नियम से कैसे करें। 

1. वार्म अप

अगर आप घर पर वार्म अप करते है तो आप कुछ सावधानिया बरते ताकि आपका Exercise karene ke niyam से आपका Exercise बना रहे। अगर आप लड़की है तो आप घर पर ही Exercise करते है तो आप नियम से करते होंगे। जैसे मानलो आप शुबह नींद से उठकर फ्रेस होकर जब आप अपना Exercise करना शुरू करते है। तो आप यक़ीनन नियम से करते होंगे। अगर आप शुबह 5 बजे Exercise वार्म अप शुरू करते है तो आप हमेशा 5 बजे ही वार्म अप करें। अगर आप नियम का पालन करते है तो आपके शरीर का Fitness हमेशा बना रहेगा। 

2. जिम Exercise 

अगर आप जिम में Exercise करते है तो आप जब जिम में सबसे पहले जब जिम जाते है तो आप शुरुआत में यह सोचते है की हमारा शरीर जल्दी से जल्दी बन जाये जिसके कारन आप जिम में पहले दिन से ही ज्यादा वजन उठा लेते है। अगर आप पहले दिन से ही ज्यादा वजन उठाते है तो यह आपके लिए बहुत ही नुकशान होने वाला है। तो आइये जानते है Exercise करने के नियम के बारे में। 

इसे भी पढ़ें- 1.Computer hang problem solution in hindi
2. मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए

  • सबसे पहले अगर आप जिम जाना चाहते है तो आप अपने आप पर  धैर्य रखे। 
  • आप शुरुआत में जिम में अगर जाते है तो आप पहले दिन हल्का ही वजन से जिम करना शुरू करे। 
  • ज्यादातर लोग यही गलती करते है और शुरुआत में ज्यादा वजन उठा लेते है जिससे उनका नियम Exercise करने में नहीं बन पता है और वे लोग परेशांन होकर जिम छोड़ देते है। 
  • आप अगर Exercise करते है तो आप नियम से करे ताकि आप हमशा अपने Exercise को करे ताकि आपका निया Exercise करने में बना रहे।
  3. नियम का पालन न करना 

अगर आप Exercise बगैर नियम से करते है तो आपका Fitness नहीं बन सकता है। क्योंकि Exercise में नियम का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है। तो आप अपने नियाम का पालन करे और Exercise करे। सबसे पहले आप Exercise को नियम से करे अपने नियम में  कभी भी फेर बदल न करे अगर आप फेर बदल है तो आपके ऊपर उतना फायदा नहीं करेगा जितना की करना चाहिए। तो आप Exercise नियम से करे। 

5. Exercise नियम से करे Positive सोचे

 कुछ लोगो में Nigative सोच होती है और सी के कारन वे लोग Exercise में ज्यादा मेहनत करते है और यह सोचते है की मेरा शरीर नहीं बन सकता और इसी के कारण वे लोग ज्यादा Exercise करते है।  इससे उन्हें यह ज्यादा Exercise उनके लिए घातक साबित हो सकता है। तो आप हमेशा आप Positive ही सोचे और अपने आप पर नियंत्रण रखे और धैर्य रखे आप हमेशा लगातार  नियम से योग करे ताकि आपका Fitness आसानी से बन सके। 

देखिये अगर आप हमेशा नियम से Exercise करे और अपने शरीर को हमेशा फिट रखे। तो आइये मै एक Exercise आपको बताता हु जिससे  अगर आप नियम के इस योग को करेंगे तो आपके शरीर में कभी भी  वीमारी नहीं आ सकती।  

अनुलोम विलोम और कपालभांति 

दोस्तों अगर आप इन दोनों योगा का नियम से पालन करते है तो आपका शरीर हमेशा चुस्त और दुरुस्त रहेगा। तो आइये जानते है की कैसे इन योग को करते है।

अनुलोम विलोम करने का तरीका और फायदे 
Anulom Vilom
Anulom Vilom
अनुलोम और विलोम योग करने के लिये आपको जमीन पर चटाई बिठाकर या दरी बिछाकर बैठ जाये। बैठने के बाद बैठने के बाद आपको अपना दोनों पैर एक दूसरे के ऊपर रखकर बैठ जाये और अपने कमर को एकदम सीधा कर लें।  
     फिर आपको अपने हाथ से एक नाक को बंद करके दूसरे नाक से लम्बी साँस लेनी है। इसके साथ-साथ ॐ का ध्यान करना है। फिर यही प्रक्रिया आपको दूसरे नाक से करना है, लेकिन याद रहे की आपको इसके साथ ओम का जाप करना है। तभी आपका यह योगा सफल होगा। इस योगा को करने से आपके अंदर कभी भी वीमारी नहीं आएगी। अगर आपको किसी भी प्रकार की Elargi है तो हमेशा हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी।  और अब्भी इसका फायदे है। 

इसे भी पढ़े - 1. Morning Yoga In Hindi

 2. Fitness girls motivation


अनुलोम विलोम से  होने वाले फायदे 


  • इस प्राणायाम से आपका मन शांत रहेगा और आपका शरीर एकदम से  स्थिर हो जायेगा। 
  • आपका शरीर स्वस्त और मन शांत रहेगा। 
  • इस योगा  करने से आपके अंदर अगर सास की प्रॉब्लम है तो यह वीमारी आपके अंदर से  दूर हो जाये जाएगी। 
  • इस योगा को करने से मानसिक तनाव् भी दूर हों जाएगा।  
  • यह आपके रक्त संचार को बढ़ाता है और आपके मस्तिक को एकदम सही फ्रेस। 
  •  यह आपके शरीर के तापमान एकदम बराबर रखता है।  आपके शरीर का तापमान कम या ज्यादा होने से। 
  •  अगर आपके नाड़ी में प्रॉब्लम है तो यह योग नाड़ी के प्रॉब्लम को दूर करता है। 
कपालभांति प्राणायाम 
कपालभांति
कपालभांति
कपालभांति योग को करने से आपके शरीर में चमक हमेशा रहता है। अगर इस योग को कोई भी करता है तो वह आदमी जिंदगी भर स्वस्थ रहेगा। कपालभाति से आपका मानशिक रूप से आपका मस्तिक विकास का विकास करता है। इस योग को करने के लिए आप सबसे पहले निचे जमीं पर चद्दर बिछाकर बैठ जाये। और पलथीमारकर बैठ जाये और ध्यान मुद्रा में  बैठ कर अपनी साँस खींचते हुए पेट अंदर की तरफ खींचे फिर बहर  की तरफ छोड़े। यही प्रक्रिया आपको अगर आप शुरू कर रहे है तो 5 मिनट तक करें।  क्योंकि अगर आप शुरू कर रहे है तो आपको 5 मिनट में ही थकान महसूस होगा लेकिन अगर आपकी काफी दिनों से कर रहे है तो आप 10 मिनट तक कर सकते है क्योंकि आपकी प्रैक्टिस बन जाती है। 

कपालभांति से होने वाले फायदे 

कपालभांति से होने वाले फायदे कुछ इस प्रकार है 


  • कपालभांति करने से आपके अंदर कभी भी छोटी वीमारी आ नहि सकती है। 
  • कपालभांति से दमे की वीमारी दूर हो जाती है। 
  • इससे आपको साँस लेने की छमता बढ़ जाती है। 
  • कपालभांति से आपके शरीर के पाचन शक्ति को बढ़ता है। 
  • कपालभांति करने से आपके पेट के अंदर की सारी विमारियां दूर हो जाती है। 
  • यह आपके आँतों को एकदम से फिट करके रखेगा। 


Exercise karne ke niyam 2019 


दोस्तों आपको यह मेरी बताई गई Exercise कैसी लगी अगर यह एक्सरसाइज आपको पसंद आई हो तो आप हमारे इस वेबसाइट को फॉलो करें। जिससे मई आपलोगों के लिए ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट लेकर आऊं। धन्यवाद ! 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें