FLEX

tourist places in south india

tourist places in south india

tourist places 20 IN SOUTH INDIA
दक्षिण भारत मुझे अति प्राचीन वास्तु मंदिरों और सुंदर सेटिंग से जोड़ता है जहाँ दक्षिण भारतीय महिलाओं को पारंपरिक रूप से रेशम की साड़ी पहने हुए देखा जाता है और सफ़ेद रंग की साड़ी (केरल में लुंगी या मुंडू) पहने हुए सफेद शर्ट के साथ पुरुषों को पहना जाता है एक दूसरे और पर्यटकों का स्वागत करते हुए। ताड़-झालर वाली नहरें, आध्यात्मिकता और प्राचीन समुद्र तट कुछ ऐसे कारण हैं, जो समझदार यात्रियों को दक्षिण भारत में भव्य स्थानों की विषम और अपराजेय शांति के लिए भटकने का मौका देते हैं। तो यहाँ शीर्ष 20 पर्यटन स्थलों की सूची दी गई है, जिन्हें आप एक दिलचस्प दक्षिण भारत दौरे की योजना के लिए चुन सकते हैं।

1.tourist places in south कर्नाटक
https://www.ankur99.com



कूर्ग: भव्य हिल स्टेशन प्रकृति की चमत्कारी सुंदरता के साथ

कूर्गिफ़ आप एक प्रकृति प्रेमी हैं और तेजस्वी प्राकृतिक सुंदरता से भरे स्थान की तलाश में हैं तो कूर्ग वह जगह है जहाँ आपको अपनी यात्रा की योजना बनाने की आवश्यकता है। आस-पास के पर्वतों के बीच स्थित यह स्थान पश्चिमी घाटों में एक सुंदर कॉफी उत्पादन हिल स्टेशन है, जहां से खूबसूरत हरी-भरी पहाड़ियों और उनके माध्यम से कटाई के दृश्य दिखाई देते हैं। कभी झरने के पानी की छलांग लगाने की कोशिश की? यदि नहीं, तो अब समय आ गया है, जब आप चेलावारा में जीवन भर का अनुभव प्राप्त करने के लिए झरने के माध्यम से एक रोमांचक चुनौती और ऊंचाई से कैस्केडिंग कर सकते हैं। साथ ही अगर आप परिवार के साथ कूर्ग घूमने जाते हैं तो स्वर्ण मंदिर, तालकवेरी मंदिर जाएं और राजा की सीट पर सूर्योदय और सूर्यास्त देखें।

जाने का सबसे अच्छा समय-कूर्ग की यात्रा करने का आदर्श समय मानसून के मौसम के बाद यानी अक्टूबर और मार्च के बीच है, जो साहसिक गतिविधियों, विशेष रूप से झरने के लिए सबसे अच्छा समय है।


कूर्ग में कहां ठहरें-चिंगारा एस्टेट गेस्ट हाउस, 4 माइल इन होमस्टे, द सिल्वर ओक्स और ट्रीबो वृंदावन कूर्ग कूर्ग में बजट के अनुकूल होमस्टे में से कुछ हैं। कूर्ग में लक्जरी रिट्रीट में आप ताज रिज़ॉर्ट, अमनवाना स्पा रिज़ॉर्ट, ऑरेंज द्वारा विवांता में अपने ठहरने का स्थान बुक कर सकते हैं। देश रिज़ॉर्ट, साही रिज़ॉर्ट, Windflower रिज़ॉर्ट और स्पा और तमारा रिज़ॉर्ट।



2.tourist places in south बांदीपुर

https://www.ankur99.com


बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान: वन्यजीवों के लिए एक यात्रा गंतव्य होना चाहिए

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे सुंदर और बेहतर राष्ट्रीय उद्यानों में से एक के रूप में माना जाता है, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान (विशाल नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा) टाइगर प्रोजेक्ट के तहत टाइगर रिजर्व के रूप में वर्ष 1974 में स्थापित किया गया था और यह मैसूर पर स्थित है। -ओटी हाईवे। एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो आप कुछ आकर्षक और स्वदेशी जानवरों के साथ सुखदायक वनों से गुजरते हुए वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला देखेंगे। बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की एक बड़ी संख्या है, साथ ही सांभर, फोर हॉर्नड एंटीलोप्स जैसे अन्य जानवर भी हैं। कर्नाटक के इस राष्ट्रीय उद्यान में विशाल गौर (भारतीय बाइसन), हाथी और हिरण बहुत आम हैं। इसलिए अगर आप दक्षिण भारत में वन्यजीवों की छुट्टी मनाने की तलाश में हैं, तो मुझे उम्मीद है कि आपकी खोज यहां समाप्त होगी।

जाने का सबसे अच्छा समय-आप अपनी यात्रा की योजना अक्टूबर और मई के बीच बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा कर सकते हैं क्योंकि इन महीनों के दौरान आपको बहुत सारे प्रवासी पक्षी देखने को मिलेंगे।


बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने के लिए कहाँ रहें-चामराजनगर में एमसी रिसोर्ट, निजगुना पार्क, बांदीपुर वन्यजीव रिसॉर्ट; बंगलौर में जंगल होम, गुंडलुपेट में होटल मिस्टी रॉक, मैसूर में वनाविहार, मंगला गांव रोड में डियर वैली रिजॉर्ट और मंगला गांव रोड में द कंट्री क्लब।



3.tourist places in south  मैसूर 
मैसूर द रॉयल हेरिटेज सिटी ऑफ़ कर्नाटक
मैसूर अगर आप इतिहास के शौकीन हैं तो मुझे यकीन है कि आप अपनी मैसूर यात्रा से प्यार करने जा रहे हैं जो दक्षिण भारत के सबसे करामाती शहरों में से एक है। अपनी शानदार शाही विरासत और शानदार स्मारकों के लिए प्रसिद्ध, यह स्थान मसाले और चंदन के गहरे वायुमंडलीय बाजार के साथ परंपरा में भी समृद्ध है। मैं कहूंगा कि यदि आप एक परिवार की छुट्टी की योजना बना रहे हैं तो यह यात्रा करने के लिए एक आदर्श स्थान है। इसके अलावा, स्वादिष्ट घी आधारित मीठे ’मैसूर पाक’ (कुछ ऐसा नहीं है जिसे मैं बस पर्याप्त रूप से प्राप्त कर सकता हूं) और शानदार मैसूर पैलेस की यात्रा के बिना मैसूर छोड़ दूं जो भारत की सबसे शानदार शाही इमारतें हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय-मैसूर घूमने का आदर्श समय अक्टूबर और फरवरी के बीच है क्योंकि सर्दियों के मौसम में मौसम ठंडा और सुखद रहता है।

मैसूर में कहां ठहरें-भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक होने के नाते, मैसूर में आवास की एक अच्छी श्रृंखला है, जहाँ से आप द ग्रीन होटल, द पाई विस्टा, एमबी इंटरनेशनल, होटल पार्कलेन में रुक सकते हैं और एक फैंसी और शाही अनुभव के लिए अपने ठहरने की बुकिंग कर सकते हैं। होटल रॉयल ऑर्किड मेट्रोपोल और ललिता महल पैलेस होटल।


4.tourist places in south हम्पी 


हम्पी ने अपने आप को पत्थर और मूर्तियों के बीच खो दिया
हम्पी एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल और भारत में तीर्थ स्थलों में से एक, हम्पी विजयनगर साम्राज्य के प्राचीन मंदिर परिसरों के खंडहर के भीतर स्थित है। जिस क्षण आप इस प्राचीन स्थान में प्रवेश करेंगे, आपको अपने भीतर एक अविश्वसनीय ऊर्जा महसूस होगी। इसके अलावा, कई अन्य स्मारक हैं जो इस धरोहर स्थल का एक हिस्सा हैं और 'हम्पी के स्मारकों के समूह' के रूप में लोकप्रिय हैं। ' , और अधिक।

जाने का सबसे अच्छा समय-अक्टूबर और मार्च के बीच, हम्पी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। आप मानसून के मौसम के दौरान भी यात्रा कर सकते हैं, अर्थात, मध्य जुलाई और सितंबर के बीच।

हम्पी में कहां ठहरें-हम्पी में एक देहाती नदी के किनारे रहने के लिए लियो वुड्स रिज़ॉर्ट सबसे अच्छा होगा। परिवार के साथ यात्रा? फिर हेरिटेज रिजॉर्ट हम्पी में अपने ठहरने की बुकिंग करें। अगर आप दोस्तों के साथ हम्पी जा रहे हैं या अकेले जाने की योजना बना रहे हैं, तो शांत वातावरण के बीच शांति गेस्ट हाउस सबसे अच्छा स्थान होगा। यदि आप हम्पी में शानदार प्रवास की तलाश कर रहे हैं, तो कमलपुरा पैलेस का विकास सबसे अच्छा होगा।


5.tourist places in south बेंगलुरु

बेंगलुरु एक जीवंत शहर परोपकारी जलवायु के साथ धन्य है
बेंगलुरु भारत में दूसरा सबसे तेजी से बढ़ता महानगर है, जिसे पहले बेंगलुरू के नाम से जाना जाता था, बेंगलूरु को पूरे साल एक परोपकारी जलवायु के साथ आशीर्वाद दिया जाता है और इसमें पीने, भोजन और खरीदारी का दृश्य होता है। बेंगलुरु का दौरा करने पर आपको प्यारे पार्क और हड़ताली विक्टोरियन एरा वास्तुकला मिलेगी। गवी गंगाधरेश्वर मंदिर, लालबाग वनस्पति उद्यान, बैंगलोर किला, बैंगलोर पैलेस, कब्बन पार्क सबसे अच्छे परिवार के अनुकूल आकर्षण हैं, जिन्हें आप बेंगलुरु आने पर प्राथमिकता दे सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय-आप साल के किसी भी समय अपनी बेंगलुरु यात्रा की योजना बना सकते हैं। लेकिन सितंबर और फरवरी के बीच के महीने बेंगलुरू में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं क्योंकि सर्दियों का मौसम आते ही मौसम और सुहावना हो जाता है।

बेंगलुरु में कहां ठहरें-श्रेयस रिट्रीट, ताज वेस्ट एंड, शांगरी-ला-होटल, होटल सॉलिटेयर कुछ बेहतरीन होटल हैं जहाँ आप अपने ठहरने की बुकिंग कर सकते हैं।


6.tourist places in south मारवन्थे

 मैरावंथ ए पीसफुल एंड सुरम्य बीच डेस्टिनेशन
मरवन्थे। यह गाँव कर्नाटक के कुंडापुरा के पास स्थित है और सबसे अधिक मरावंठे समुद्र तट के कारण आता है। शांति, शांति और सूर्यास्त के शानदार दृश्य के लिए खोज मारवांथे को एक आराम की छुट्टी की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक यात्रा गंतव्य बनाना चाहिए। इसलिए यदि आप कर्नाटक में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो मारवांथे उनमें से एक है जहाँ आप अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। भले ही ऐसे स्थान हैं जहां आप राजमार्ग पर रह सकते हैं, लेकिन मैं आपको कुंडापुरा में अपने प्रवास को बुक करने का सुझाव दूंगा।

जाने का सबसे अच्छा समय-सर्दियों के मौसम के दौरान यानि अक्टूबर और मार्च के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाएं। इसके अलावा, मानसून के मौसम के दौरान जाने से बचें क्योंकि उच्च ज्वार के दौरान समुद्र तट बहुत खतरनाक हो जाता है।

कहाँ रहा जाए-यूवीए मेरिडियन बे रिज़ॉर्ट और स्पा, सहाना आर्किड होटल और साईं विसराम बीच रिज़ॉर्ट सबसे अच्छा विकल्प हैं, जहां आप अपने प्रवास को Maravanthe की सबसे अधिक यात्रा के लिए बुक कर सकते हैं।


7.tourist places in south उडुपी 

उडुपी दक्षिण भारतीय व्यंजनों की एक विविधता का प्रयास करने के लिए एक तटीय शहर उडुपी को देखने के लिए एक और तटीय शहर है जो सावधानी से नक्काशीदार मंदिर, शानदार इमारतें, कम खोजे गए जंगल और प्राचीन समुद्र तट प्रदान करता है, उडुपी भारतीयों के बीच सबसे अच्छा दक्षिण भारतीय रेस्तरां का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इसके अलावा, शहर को कर्नाटक में तीर्थस्थल के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के वास्तुकला के प्रदर्शन वाले सुंदर शैली के मंदिर हैं। शहर की सुंदरता ने इसे पर्यटक आकर्षण का केंद्र बना दिया है। इसके अलावा, यह शांत और रखी हुई समुद्र तटों का आकर्षण है जो पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है और उन्हें कई सुंदर चित्रों को पकड़ने के लिए उकसाता है।

जाने का सबसे अच्छा समय-सर्दियों के मौसम के दौरान यानी अक्टूबर और मार्च के बीच जब मौसम ठंडा और सुहावना हो, तो उडुपी की यात्रा की योजना बनाएं।

उडुपी में कहां ठहरें-पैराडाइज लैगून, समवन बुटीक होटल, पैराडाइज आइल बीच रिज़ॉर्ट, आर्यन रिज़ॉर्ट और रेजीडेंसी और होटल उडुपी रेजीडेंसी, उडुपी में ठहरने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।

8tourist places in south मदिकेरी  

 मैडीकेरी ए डेलायटिक मानसून गेटअवे फॉर पीसफुल ब्रेक्स ब्रीदिंग हिल्स
MadikeriMedakiri कर्नाटक का एक विचित्र हिल स्टेशन है जो अक्सर कूर्ग की यात्रा के दौरान लोगों द्वारा कवर किया जाता है। यह स्थान हरे-भरे हरियाली, विशाल पहाड़ियों और कॉफी बागान की विशाल भूमि का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। इसलिए यदि आप एक आदर्श सप्ताहांत की तलाश में हैं, तो मदिकेरी की यात्रा आपको पूरे शहर में विस्मयकारी वनस्पतियों के शानदार दृश्यों के साथ एक सुरम्य और आरामदायक अवकाश देगी। जगह का दौरा करते समय, सुनिश्चित करें कि आप जाएं और सबसे प्रसिद्ध राजा की सीट की जाँच करें जहाँ से कोई भी आसानी से सिर्फ एक बार में मदिकेरी की सुंदरता देख सकता है। साथ ही, मदिकेरी किले और विभिन्न झरनों की यात्रा आपको एक शानदार अनुभव प्रदान करेगी।

जाने का सबसे अच्छा समय-एक आदर्श मानसून पलायन के रूप में माना जाता है, आप जुलाई और सितंबर के बीच मदिकेरी की यात्रा की योजना बना सकते हैं। मडिकेरी में सर्दियां आमतौर पर ठंडी होती हैं, लेकिन अगर आपकी सर्दियां सर्दियों के दौरान मदिकेरी घूमने की हैं, तो मेरा सुझाव है कि दिसंबर और फरवरी के बीच के महीनों में जाएं जब मौसम अपने सबसे अच्छे मौसम में हो।

मदिकेरी में कहां ठहरें-इबनी, मेरियंद नेचर लॉज, इब्बानी कैडू एस्टेट होमस्टे, क्लब महिंद्रा मडिकेरी, सेरेन वुड्स और इब्बानी कैडू एस्टेट होमस्टे मडिकेरी में एक आरामदायक प्रवास बिताने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।

9.tourist places in south मुरुदेश्वर

  मुरुदेश्वर एक धार्मिक स्थल और भगवान शिव की सबसे लंबी मूर्ति
मुरुदेश्वर कर्नाटक में उत्तर कन्नड़ जिले के भटकल तालुक के एक शहर में स्थित है, मुरुदेश्वर एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल और समुद्र तट गंतव्य है, जिसमें भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जो कि प्रमुख पर्यटक स्थल है। मुरुदेश्वर एक खूबसूरत जगह है जो टिमटिमाते हुए अरब सागर और शानदार पश्चिमी घाट से घिरा हुआ है, जो कि कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, क्योंकि यह एक लोकप्रिय समुद्र तट स्थल होने के अलावा तीर्थ महत्व के लिए भी है। इसके अलावा, यह स्थान कर्नाटक और केरल के लोगों के लिए पसंदीदा पिकनिक स्थलों में से एक है। इसके अलावा, नेत्राणी द्वीप भी एक पर्यटन स्थल है जो उत्कृष्ट स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग के अवसर प्रदान करता है।

जाने का सबसे अच्छा समय-अक्टूबर और मई के बीच के महीने मुरुदेश्वर की यात्रा के लिए आदर्श हैं। लेकिन यदि आप विशेष रूप से स्कूबा डाइविंग के लिए मुरुडेश्वर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो नवंबर और जनवरी के बीच के महीने सही होंगे, हालांकि आपको पहले से पूछताछ करनी चाहिए कि स्कूबा डाइविंग चालू होगी या नहीं।

मुरुडेश्वर में कहां ठहरें-नवीन बीच रिज़ॉर्ट, द रॉयल ओक, आरएनएस गेस्ट हाउस और मावल्ली बीच हेरिटेज होम सबसे अच्छे विकल्प हैं जहाँ आप अपने ठहरने की बुकिंग कर सकते हैं।

10.tourist places in southबीजापुर 
डेक्कन के इस्लामिक युग के बीजापुर एपिटोम और मस्जिदों और मकबरों का एक बगीचा
बीजापुर अगर आप शाही युग को फिर से जीना चाहते हैं, तो बीजापुर की ओर चलें। शहर दक्षिण भारत में सबसे महत्वपूर्ण धरोहर पर्यटन केंद्रों में से एक है, जो गोल गुम्बज (सर्कल डोम) के लिए प्रसिद्ध है और ऐतिहासिक युग के अन्य स्मारकों में अद्वितीय रूप से इस्लामिक वास्तुकला का चित्रण है। लगभग 10 वीं -11 वीं शताब्दी में निर्मित बीजापुर को उस समय में विजयपुरा के नाम से जाना जाता था। इस जगह पर जाते समय, इब्राहिम रौज़ा और जुम्मा मस्जिद को याद नहीं करते हैं, जो अली आदिल शाह I द्वारा बनाया गया है, और बीजापुर का एक और महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है।

जाने का सबसे अच्छा समय-बीजापुर की अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए अक्टूबर और फरवरी के बीच के महीने सबसे अच्छे हैं।

बीजापुर में कहां ठहरें-सबला हेरिटेज होम, होटल मधुवन, शशिनाग रेजिडेंसी होटल और होटल कनिष्क इंटरनेशनल, बीजापुर में आपके प्रवास को बुक करने के विकल्प हैं।

11.tourist places in southबादामी
बादामी धन्य और अति सुंदर मंदिरों और स्मारकों के साथ सजी
बादामीबामी कर्नाटक का एक ऐसा गंतव्य है, जो कुछ ही सेकंड में आपका दिल चुरा सकता है। दिल से पिघलने वाले परिदृश्य ने खूबसूरती से रॉक-कट गुफा मंदिरों के साथ किया और एक किले ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों से यात्रियों का ध्यान सफलतापूर्वक खींचा। यदि आप बादामी की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो भूतनाथ मंदिर से सूर्यास्त के लुभावने दृश्य को देखना न भूलें। सूरज की आखिरी किरणें गिरने से सब कुछ सुनहरा हो जाता है और दृश्य बस अवर्णनीय है। यह स्थान भारत में सबसे अच्छा और रोमांटिक सूर्यास्त प्रदान करता है जिसे आपके प्रियजनों के साथ साझा किया जा सकता है या अकेले अनुभव किया जा सकता है। साथ ही, यह स्थान फोटोग्राफरों के लिए दक्षिण भारत का सबसे अच्छा स्थल है। जगह की सुंदरता ऐसी है कि, किसी भी कोण से ली गई तस्वीरें बस उत्कृष्ट लगती हैं। अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, यदि आप एकांत की तलाश कर रहे हैं जहां आप खुद को बेहतर खोज सकते हैं, तो बादामी की ओर जाएं।

जाने का सबसे अच्छा समय-बादामी में पूरे वर्ष में न्यूनतम उतार-चढ़ाव होता है। इसलिए अक्टूबर से मार्च के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाना आदर्श मौसम होगा।

बादामी में कहां ठहरें-होटल बादामी कोर्ट, द हेरिटेज रिज़ॉर्ट, होटल मयूरा चालुक्य और कांथी रिसॉर्ट्स बादामी में सबसे अच्छे आवास हैं।

12.tourist places in south नागरहोल
  नागरहोल: वनस्पतियों और वनस्पतियों की विविधता के साक्षी के लिए गेटवे टू वाइल्डरनेस
नागरहोल जिसे स्थानीय भाषा कन्नड़ में कोबरा नदी के नाम पर रखा गया है, एक राष्ट्रीय उद्यान है जो मैसूर और कोडगु के दो जिलों के बीच स्थित है, जिसमें समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ मनाया जाता है। राष्ट्रीय उद्यान प्रकृति पर हावी है जो पर्यटकों को एक अद्भुत वन्यजीव अनुभव प्रदान करता है। तुम भी स्पार्कलिंग झरने कि मैं शर्त लगा सकता हूँ कि तुम अपनी सांस दूर ले जाएगा। इसलिए यदि मैसूर या कोडागु जाने की योजना है, तो नागरहोल की यात्रा करना न भूलें।

जाने का सबसे अच्छा समय-पूरे वर्ष में उष्णकटिबंधीय जलवायु होने के कारण, नागरहोल की यात्रा वर्ष के किसी भी समय की जा सकती है। लेकिन अक्टूबर और मई के बीच के महीनों को नागरहोल की यात्रा के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

नागरहोल में कहाँ ठहरें-Serai रिसॉर्ट्स काबिनी, वाटरवुड्स लॉज काबीनी, और काव सफारी लॉज काबिनी, नागरहोल की यात्रा के दौरान ठहरने के लिए बेहतरीन होटल और रिसॉर्ट विकल्प हैं।

13.tourist places in south गोकर्ण
गोकर्ण: ए हब फॉर बीच लवर्स और तीर्थयात्री
गोकर्ण काँवर के तट पर स्थित, गोकर्ण कर्नाटक का एक छोटा सा हिंदू तीर्थ शहर है जो दो चीजों, प्राचीन समुद्र तटों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। गंतव्य में वह सब कुछ है जो इसे सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए सबसे अच्छा पर्यटन स्थल बनाता है। चाहे आप पवित्रता और मोक्ष की तलाश कर रहे हों या बस एक आराम की छुट्टी, आपको यह सब गोकर्ण में मिलने वाला है। एक समुद्र तट के एक जिज्ञासु विपरीत जीवन का गवाह शहर के अंदर का जीवन। संक्षेप में, नारियल और ताड़ के पेड़ों की छटाओं से भरा, समुद्र और साफ सुथरा रेत, गोकर्ण एक ऐसी जगह है जहाँ आप हर तरह से एकांत पा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप गोकर्ण आने पर कुडल बीच पर जाएँ।
जाने का सबसे अच्छा समय-सर्दियां गोकर्ण यानी अक्टूबर और मार्च के बीच आने के लिए सबसे अच्छी हैं।
गोकर्ण में कहां ठहरें-Kudle Beach View Resort & Spa, Zostel Gokarna, Shastri Guest House, Sanskruti Quality Resort और Kudle Ocean Front & Resort, Gokarna में सर्वोत्तम आवास प्रदान करते हैं।

14.tourist places in southअलाप्पुझा
अलाप्पुझा (एलेप्पी): ए होम टू वास्ट एंड सीनिक नेटवर्क ऑफ वाटरवेज
अलप्पुझा (एलेप्पी) एक छोटी नाव में एक शहर के चारों ओर घूमते हुए और मामूली नहरों के बीच से गुजरते हुए, अपने आसपास के वातावरण को देख कर बहुत ही सुखद और सुखद लगता है। यदि आप बैकवाटर्स पर तैरने और बैंकों के साथ धान के खेतों और गाँव के जीवन को देखना चाहते हैं, तो अलप्पुझा या अल्लेप्पी की ओर चलें, जो एक खूबसूरत शहर है जो बैकवाटर के लिए प्रसिद्ध है और अपने समुद्र तटों, मंदिरों, पारंपरिक नाव दौड़ और के लिए जाना जाता है। उष्णकटिबंधीय गांव का जीवन, जो एलेप्पी को एक यात्रा के लायक बनाता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में लोकप्रिय अवकाश स्थलों में आयुर्वेदिक छुट्टियों और कल्याण केंद्रों के लिए कुछ अच्छी तरह से प्रतिष्ठित स्थान भी हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय-अलप्पुझा की यात्रा के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है, यानी नवंबर और फरवरी के बीच मौसम हल्का और सुखद होता है और हाउसबोट की सवारी पर जाने और अलप्पुझा के बैकवाटर का पता लगाने का सही समय है। आयुर्वेद उपचार प्राप्त करने के लिए, अलप्पुझा मानसून के दौरान यानी जुलाई से सितंबर के बीच यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा गंतव्य है।

अलप्पुझा में कहां ठहरें-अल ओसुझा में ठहरने के लिए श्रेष्ठ विकल्प, एल ओसियनो बीच विला, लेक पैलेस रिज़ॉर्ट, वसुंधरा सरोवर प्रीमियर और एरंडिया मारारी आयुर्वेद बीच रिज़ॉर्ट आपके लिए बेहतरीन विकल्प हैं।

15. tourist places in southवर्कला

 वरकाला प्रिस्टाइन बीच पर एक चट्टान पर शानदार भोजन की पेशकश करता हैVarkalaPopular अपनी प्राकृतिक मछलियों और झरनों के लिए, Varkala केरल का एक तटीय शहर है, जो प्राचीन समुद्र तटों, पहाड़ियों, झीलों, किलों और प्रकाशस्तंभों के कारण एक पसंदीदा पर्यटन स्थल है। इसके अलावा, यह स्थान समुद्री भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। मेरी राय में, आप जिस भोजन का स्वाद लेते हैं वह और भी बेहतर हो जाता है जब शरीर की अन्य सभी इंद्रियों का इलाज समुद्र की ताजा हवा और दृष्टि से किया जाता है। यह अपने आप में एक सुंदर अनुभव है। क्या आप भी ऐसा ही अनुभव करना चाहेंगे? फिर इंतजार क्यों! अपने बैग पैक करें और केरल के छिपे हुए खजाने की यात्रा करें।

जाने का सबसे अच्छा समय-वर्कला में एक उष्णकटिबंधीय जलवायु है जिसका मतलब है कि गर्मियों में यह नम और गर्म हो जाता है। तो वर्कला में अपनी यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम में है, यानी अक्टूबर से मार्च के बीच।

वर्कला में कहां ठहरें-वेदांत वेक अप, द मैंगो हाउस, हेवनली ब्रीज बीच रिज़ॉर्ट, रॉयल पाइन हट्स, कृष्णतीरम बीच रिज़ॉर्ट, क्लैफ़ूटी बीच रिज़ॉर्ट और द हिल व्यू रिज़ॉर्ट सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स और गेस्ट हाउस हैं जहाँ आप अपना प्रवास बुक कर सकते हैं।

16. tourist places in south मुन्नार 
 मुन्नार गो साइक्लिंग के बीच चाय बागान, झीलें और सुंदर सा हिल स्टेशन
MunnarIf आप सबसे अच्छे मॉनसून गेटअवे की तलाश में हैं जहां आप खुद हो सकते हैं और विदेशी हरे-भरे हरियाली और खस्ताहाल चोटियों के बीच चिल कर सकते हैं, तो मुन्नार, एक रमणीय हिल स्टेशन, आपको बुला रहा है। दक्षिण भारत के सबसे बड़े चाय बागानों में से एक होने के नाते, यह स्थान तीन नदियों के किनारे पर स्थित है, मट्टुपेट्टी, नल्लथननी और पेरियावरु। तो अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति है जो रोमांच पसंद करता है तो मानसून के मौसम में मुन्नार जाकर आपको चाय बागानों और खूबसूरत झीलों के बीच साइकिल चलाने का आनंद लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, सलीम अली पक्षी अभयारण्य जो मुन्नार के प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं, पर जाने से न चूकें।

जाने का सबसे अच्छा समय-मुन्नार में मानसून का अपना आकर्षण है, इसलिए जून और सितंबर के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाएं ताकि आप अपने मानसून की छुट्टियों का लाभ उठा सकें।

मुन्नार में कहां ठहरें-विंडरमेरे एस्टेट, ग्रीन मैजिक होम, ओलिव ब्रूक, स्विस कंट्री, रोज गार्डन होमस्टे मुन्नार में सबसे अच्छे होटल और होमस्टे हैं।

17. tourist places in south  कोवलम
आयुर्वेद रिट्रीट और शॉपिंग के लिए कोवलम एक आइड्लिक गांव
कोवलम कोवलम एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध समुद्र तट है जिसमें तीन निकटवर्ती प्राचीन समुद्र तट हैं, यानी लाइटहाउस बीच, समुंद्र बीच, हाहा बीच जो एक बड़े पैमाने पर चट्टानी क्षेत्र को बनाते हैं। यदि आपने कोवलम को अपनी यात्रा की बाल्टी सूची में शामिल नहीं किया है, तो अब ऐसा करने का समय है क्योंकि समुद्र तट पर यह पेशकश करने के लिए बहुत सारे अवकाश विकल्प हैं जिनमें सर्फिंग, मोटरबोट सवारी, तैराकी, हर्बल बॉडी टोनिंग मालिश और धूप सेंकना शामिल हैं। यह कोवलम उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो दैनिक जीवन से भागने के लिए तत्पर हैं। छोटा शहर ताड़ के पेड़ों से भरा है जो फिर से आंखों का इलाज है। कोवलम में सम्मेलन सुविधाओं, शॉपिंग जोन, योग और आयुर्वेदिक मालिश केंद्रों की एक स्ट्रिंग भी शामिल है।

जाने का सबसे अच्छा समय-अगर आप कोवलम में घूमने-फिरने और बीच पर जाने के लिए घूमने जा रहे हैं तो सर्दियों के मौसम में यानि अक्टूबर से फरवरी के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाएं। लेकिन अगर आप आयुर्वेदिक वापसी के लिए योजना बना रहे हैं, तो मानसून के मौसम के दौरान कोवलम की यात्रा करें, यानी जुलाई से सितंबर के बीच जब शरीर के छिद्र ठीक से खुलते हैं।

कोवलम में कहां ठहरें-कोरामल में ठहरने के लिए निरमाया रिट्रीट्स-सूर्या समुद्र तट, ताज विवांता द्वारा ग्रीन कॉव रिज़ॉर्ट, बीच पर कछुआ, होटल उदय समुद्र अवकाश, इस्ट्यूरी आईलैंड रिज़ॉर्ट, जैस्मीन पैलेस होटल, गॉड्स ओन कंट्री रिज़ॉर्ट और सोमातिरम हेल्थ रिज़ॉर्ट सबसे अच्छी जगह हैं। आरामदायक और यादगार प्रवास।

18tourist places in south कोच्चि
 कोच्चि ए प्लेस दैट स्पीक्स ऑफ़ ओल्ड वर्ल्ड चार्म एंड लीजर
अरब सागर और पश्चिमी घाटों के बीच स्थित कोच्चि, केरल में कोच्चि या कोचीन द्वीपों की एक श्रृंखला में फैला हुआ है और समुद्र और बैकवाटर से घिरा हुआ है। इस जगह के बारे में मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद है, वह है इसका पुराना-विश्व आकर्षण और एक पूर्ण अवकाश। कोच्चि एक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से समृद्ध बंदरगाह शहर है और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों के लिए एक आदर्श पलायन है। अपने यहूदी बाजारों से लेकर यहूदी सिनेगॉग तक, 17 वीं शताब्दी के पुर्तगाली महलों से लेकर डच होम्स तक। कोच्चि हमेशा दक्षिण भारत में सबसे अधिक मांग वाला पर्यटन स्थल रहा है।

जाने का सबसे अच्छा समय-अक्टूबर और मार्च के बीच के महीने अपने दोस्तों और परिवार के साथ कोच्चि की यात्रा की योजना बनाने के लिए सबसे अच्छे हैं।

कोच्चि में कहां ठहरें-वेदांत वेक अप, होटल मेपल रीजेंसी, होटल पार्क एवेन्यू और होटल नॉर्थ ग्रांडे, द किलियंस बुटीक होटल, द ओल्ड हार्बर होटल, कोडर हाउस, लेस 3 एलिफेंट्स चेरई बीच, ब्रंटन बोटयार्ड, नीमराना के ले कॉलोनियल और मालाबार हाउस आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। अपने बजट के अनुसार सेट कर सकते हैं।

19. tourist places in south वायनाड


वायनाड पश्चिमी घाटों की पहाड़ियों में स्थित, वायनाड केरल के सबसे सुंदर आकर्षणों में से एक है। नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा होने के नाते, लोकप्रिय शहर मसालेदार वृक्षारोपण, ऐतिहासिक गुफाओं के साथ विदेशी वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध है, झरने, आरामदायक रिसॉर्ट और होमस्टेड वायनाड बना रहे हैं जो शांति की तलाश कर रहे हैं और यहां आने के लिए एक जगह का दौरा करना चाहिए। केरल की अछूती सुंदरता।

जाने का सबसे अच्छा समय-Ifyou पर्यटन स्थलों का भ्रमण, ट्रैकिंग, वन्य जीवन पर्यटन और रोमांचक बाहरी गतिविधियों का अनुभव करना चाहते हैं, तो अक्टूबर और मार्च के बीच सर्दियों के महीनों के दौरान वायनाड जाएं।

वायनाड में कहां ठहरे-वायथिरी रिज़ॉर्ट, बनासुरा हिल रिज़ॉर्ट, विंडफ्लॉवर रिज़ॉर्ट और स्पा, सीगोट बनासुरा रिज़ॉर्ट, ब्लू जिंजर स्पा रिज़ॉर्ट, सिल्वर वुड रिज़ॉर्ट, रिपन माउंट रिज़ॉर्ट्स, वायनाड साइबेले हिल रिज़ॉर्ट और लक्की विलेज रिज़ॉर्ट वायनाड में रहने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।


20. tourist places in south त्रिशूर


त्रिशूर ए कल्चरल हब जहां विभिन्न त्योहारों को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है त्रिशूर केरल में कुछ सांस्कृतिक वापसी, त्रिशूर की यात्रा आपको शास्त्रीय केरल प्रदर्शन कला, धार्मिक स्थलों और प्रसिद्ध ओणम त्यौहार, त्रिशूर पूरम उत्सव और वडक्कुमनाथन मंदिर से परिचित कराएगी। इस शहर में पर्यटकों के लिए रंग बिरंगे मंत्रों के साथ एक समृद्ध केरल की संस्कृति के साथ घूमना सुनिश्चित है। यदि आप त्रिशूर घूमने जाते हैं, तो आप प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में आएंगे और मेरा सुझाव है कि आप उन्हें देखे बिना शहर न छोड़ें। लोकप्रिय संग्रहालय पुरातत्व संग्रहालय, वडक्कमनाथन क्षत्रम मंदिर, अथिरापल्ली झरना, शक्तिमान का मकबरा, हेरिटेज गार्डन और कई और हैं।


जाने का सबसे अच्छा समय -त्रिशूर में सर्दियां हैं यानी अक्टूबर से मार्च के बीच यात्रा करने के लिए आदर्श मौसम है। हालांकि, आप अप्रैल और मई के बीच जाने की योजना बना सकते हैं जब प्रसिद्ध त्रिशूर पूरम उत्सव बड़े धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है।

त्रिशूर में कहां ठहरें-मेवेदा आयुर्वेद बीच रिज़ॉर्ट, नीलांबरी रिज़ॉर्ट, लुलु इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर और गार्डन होटल्स, दास कॉन्टिनेंटल, कैसिनो होटल्स लिमिटेड, दीपांजलि वेलनेस एंड रिट्रीट और द गरुड़ होटल वे होटल और रिसॉर्ट हैं, जहां आप थ्रिसुर में अपना प्रवास बुक कर सकते हैं।





SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें